script

Patrika Positive News : यूपी में 7 जून से महिलाओं के लिए होगा स्पेशल टीकाकरण बूथ, सीएम ने दिए यह निर्देश

locationलखनऊPublished: Jun 04, 2021 12:21:20 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

बूथों पर सभी स्टॉफ भी महिला कर्मचारी होंगे और और इन बूथों पर केवल महिलाओं का टीकाकरण होगा।

Special vaccination booth

Special vaccination booth for women from June 7

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने महिलाओं के लिए दो- दो स्पेशल टीकाकरण बूथ बनाए जाने का फैसला किया है। इसका शुभारंभ सोमवार यानी सात जून को होगा। सरकार की ओर से टीकाकरण (Vaccination) को तेज गति देने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के टीकाकरण, अभिभावकों, कर्मचारियों, शिक्षकों के लिए अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं। अब मुख्यमंत्री ने सोमवार से महिला स्पेशल टीकाकरण बूथ बनाने का निर्देश दिया है। सोमवार से समस्त जनपद के महिला चिकित्सालय तथा संयुक्त चिकित्सालय में दो स्पेशल बूथ का संचालन किया जाएगा। यहां सिर्फ महिलाओं का टीकाकरण होगा। इन बूथों पर सभी स्टॉफ भी महिला कर्मचारी होंगे। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसमें किसी तरह की शरारत की शिकायत मिले तो संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। टीकाकरण केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन कराया जाए। टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान को तेज किया जाए। एक जून से सभी जिलों में टीकाकरण चल रहा है। इसकी लगातार मानीटरिंग की जाए। लोगों को टीकाकरण के बारे में जागरूकता अभियान निरंतर चलता रहे। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने, पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिछले 24 घंटे में तीन लाख 61786 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। गुरुवार शाम तक प्रदेश में कुल 19412540 डोज लगाए जा चुके हैं। इसमें 15851931 को पहली डोज और 3560609 को दूसरी डोज लगाई गई है। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 6027 केंद्र बनाए गए हैं।

पीआईसीयू व एनआईसीयू 20 जून तक कराएं पूरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 की बैठक में निर्देश दिया कि 20 जून तक सभी जिलों में पीआईसीयू और एनआईसीयू का कार्य पूरा करा लिया जाए। सभी मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड के पीआईसीयू स्थापित किए जा रहे हैं। इसके साथ 50 बेड का एनआईसीयू भी बनाया जाए। इसी तरह जिला अस्पताल और सीएचसी स्तर पर भी मिनी पीकू स्थापित किए जा रहे हैं। सभी जिलाधिकारी हर दिन पीआईसीयू और एनआईसीयू निर्माण कार्य की मानीटरिंग करें। प्रदेश में 85 मास्टर ट्रेनरों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण चल रहा है। डॉक्टरों, नर्सिंग स्टॉफ आदि के लिए पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग भी चल रहा है। प्रशिक्षण की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें – दुकान पर काम करने वाले श्रमिकों की मृत्यु पर परिवार को मिलेंगे 20 हजार

ई संजीवनी और टेली कंसल्टेशन को बढ़ाएं

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चार जून से कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखते हुए ओपीडी शुरू की जा रही है। प्रयास किया जाए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ई संजीवनी और टेली कंसल्टेशन के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। साथ ही ई संजीवनी और टेली कंसल्टेशन को बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। विशेष परिस्थितियों में ही ओपीडी में मरीज आएं। जिनको समय पर ट्रीट किया जा सके। किसी भी दशा में कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन न हो। नहीं तो कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो