scriptSpecial Women's Day Story Superintendent Dr. Anamika Gupta | महिला ही दूसरी महिला की समस्या को भलीभांति समझ सकती है : डॉ. अनामिका | Patrika News

महिला ही दूसरी महिला की समस्या को भलीभांति समझ सकती है : डॉ. अनामिका

(Women Empowerment 2022) महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहिए क्योंकि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं तभी लोग आपकी बात को अधिक तवज्जो देंगे। इसके साथ ही अपने बच्चों विशेषकर लड़कियों को अवश्य पढ़ाएं ।

लखनऊ

Published: March 07, 2022 07:56:11 pm

लखनऊ,(Women Empowerment 2022) पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को आज भी अपनी मजबूत स्थिति बनाने के लिए कड़ी मेहनत व संघर्ष करना पड़ता है । यह बात किसी से भी छिपी नहीं है कि एक महिला के अधीन पुरुषों को काम करना और उनके निर्देशों का पालन करना अभी भी पूरी तरह रास नहीं आता है। वह चाहे घर हो या कार्यक्षेत्र। एक महिला को मजबूत जगह बनाने के लिए हर जगह संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में आप अपने काम को ईमानदारी से करें और अपने ऊपर पूरा भरोसा रखें तभी समाज में अपनी अलग पहचान बना सकती हैं। यह कहना है अलीगंज बाल महिला चिकित्सालय की चिकित्सा अधीक्षक डा. अनामिका गुप्ता का। वह कहती हैं - एक महिला ही दूसरी महिला की समस्या को भलीभांति समझ सकती है ।
महिला ही दूसरी महिला की समस्या को भलीभांति समझ सकती है : डॉ. अनामिका
महिला ही दूसरी महिला की समस्या को भलीभांति समझ सकती है : डॉ. अनामिका
डा. अनामिका बताती हैं कि उन्हें चिकित्सा क्षेत्र में सेवाएं देते हुए 12 साल हो चुके हैं। बचपन से ही पिता को एक चिकित्सक के रूप में देखते हुए चिकित्सा के क्षेत्र में जाने का सपना देखा। कड़ी मेहनत से इस मुकाम को हासिल किया।(Women Empowerment 2022) दिल्ली के लेडी हार्डिंग कॉलेज से एमबीबीएस और एमडी करने के बाद वह चाहतीं तो निजी क्षेत्र में सेवाएं दे सकती थीं लेकिन उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र में आने का फैसला लिया ताकि वह जरूरतमंदों की सेवा कर सकें । परिवार और कार्यक्षेत्र में तालमेल बनाने में परिवार और सहकर्मियों का सहयोग बहुत जरूरी है। आपातकालीन परिस्थिति में दोनों का ही सहयोग मिला।
कोविड की पहली लहर में कोरोना संक्रमित होने के बावजूद पूरी ईमानदारी और हिम्मत से परिस्थितियों का सामना किया। दूसरी लहर में खुद को तो संक्रमित होने से बचा लिया पर परिवार के सदस्यों व बच्चों को संक्रमित होने से न बचा पाई और इसी संक्रमण के चलते परिवार के एक सदस्य को भी खोया। ऐसे में काम करना चुनौतीपूर्ण था लेकिन धैर्य और साहस का परिचय देते हुए घर और अस्पताल में अपनी सेवाएं देती रहीं ।

(Women Empowerment 2022) डा. अनामिका कहती हैं कि घर से अस्पताल आने का तो समय निश्चित है लेकिन वापस घर जाने का समय निश्चित नहीं है । आकस्मिक परिस्थितियों में हमें किसी भी समय अस्पताल में रुकना पड़ता है। कभी कभी तो पारिवारिक समारोह में भी हम उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाते। कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाते हुए अलीगंज बाल महिला चिकित्सालय ने लगभग साढ़े सात लाख लोगों का टीकाकरण कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की । प्रशासन और अन्य विभागों की मदद से दिन रात मेहनत करके अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत करवाई।

(Women Empowerment 2022) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कोविड की लड़ाई में इन महिला कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका रही है। इनके सहयोग के बगैर तो लड़ाई का सामना करना ही असंभव है । महिला दिवस की बधाई देते हुए डा. अनामिका ने कहा महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहिए क्योंकि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं तभी लोग आपकी बात को अधिक तवज्जो देंगे। इसके साथ ही अपने बच्चों विशेषकर लड़कियों को अवश्य पढ़ाएं ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

हरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाबLIC IPO : एलआईसी आईपीओ आज होगा सूचीबद्ध, इतने रुपए पर होगी लिस्टिंगमध्यप्रदेश: दो समुदायों में तनाव के बाद देर रात नीमच सिटी में धारा 144 लागू'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.