scriptमसालों की कीमत में भारी तेजी, चार माह में 25 फीसद बढ़ गया रेट | spices price Huge increase rate increased by 25 percent in four months | Patrika News

मसालों की कीमत में भारी तेजी, चार माह में 25 फीसद बढ़ गया रेट

locationलखनऊPublished: May 08, 2022 11:26:51 pm

spices price Huge increase यूपी में अब सब्जी में प्रयोग करने वाले मसाले दाम आसमान छू रहे हैं। इन महंगे मसालों ने किचन का बजट बिगड़ दिया है। पिछले छह माह में मसालों के दामों में डेढ़ से दोगुने तक तेजी आई है। धनिया हो या जीरा, हींग हो या काली मिर्च सभी के दाम इस वक्त आसमान छू रहे हैं। सबसे ज्यादा जीरा महंगा हुआ है।

मसालों की कीमत में भारी तेजी, चार माह में 25 फीसद बढ़ गया रेट

मसालों की कीमत में भारी तेजी, चार माह में 25 फीसद बढ़ गया रेट

यूपी में अब सब्जी में प्रयोग करने वाले मसाले दाम आसमान छू रहे हैं। इन महंगे मसालों ने किचन का बजट बिगड़ दिया है। पिछले छह माह में मसालों के दामों में डेढ़ से दोगुने तक तेजी आई है। धनिया हो या जीरा, हींग हो या काली मिर्च सभी के दाम इस वक्त आसमान छू रहे हैं। सबसे ज्यादा जीरा महंगा हुआ है। दुकानदारों का कहना है कि महंगे होते मसालों की वजह से इनकी मांग भी कम हुई है। खुले मसालों की तरह विभिन्न कंपनियों के पैकेट वालों मसालों में भी तेजी बनी हुई है। पिछले छह माह में धनिया, हल्दी, मिर्च समेत गरम मसाले के पचास और सौ ग्राम के पैकेट में 10 से 25 प्रतिशत तक दाम बढ़ गए हैं। हालांकि, दुकानदारों का कहना है कि रेडीमेड मसाले होने की वजह से इनकी बिक्री ठीक-ठाक है, लेकिन स्वाद के शौकीन खुले मसाले अधिक पसंद करते हैं।
मूल्य में गिरावट के आसार नहीं

गोलघर गोरखपुर के किराना व्यवसायी निकुंज टेकड़ीवाल बताते हैं कि, बेमौसम बारिश, फसल खराब हाेने व पैदावार कम होने की वजह से मसालों की कीमत में तेजी आई है। लगन की वजह से भी मांग बनी हुई है। ऐसे में फिलहाल मूल्य में गिरावट के आसार नहीं हैं।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

मसालों के दाम बहुत बढ़े

लखनऊ के राजाजीपुरम क्षेत्र की रहने वाली अंजु सिंह बताती हैं कि, हमारी किचन में बनने वाली सब्जी के पड़ोसी भी दीवाने हैं, पर अब वह बात नहीं रही। मसालों के दाम बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। इसलिए अब इनका उपयोग काफी संभालकर करना पड़ता है।
यह भी पढ़ें

व्हिस्की, बीयर नहीं 1 अरब से ज्‍यादा की देसी शराब गटक गए यूपी के इस जिले के लोग

ऐसे में कैसे काम चलाए

मसालों में बढ़ती महंगाई की वजह से किसी तरह काम चलाया जा रहा रहा है। गाजियाबाद की शिल्पी श्रीवास्तव के अनुसार पहले खुले मसालों को तैयार कर उसका सब्जी में प्रयोग करते थे। मेहनत व समय की बचत के लिए पैकिंग मसालों का प्रयोग करने लगे। लेकिन, अब दाम भी बढ़ गए हैं। ऐसे में कैसे काम चलाए समझ में नहीं आ रहा है।
पांच माह में बढ़ी कीमत

जनवरी में दाम वर्तमान में कीमत (प्रति किलो)

जीरा 240 रुपए 340 रुपए

काली मिर्च 700 रुपए 900 रुपए

लाल मिर्च 200 रुपए 280 रुपए
धनिया खड़ा 120 रुपए 170 रुपए

हल्दी खड़ा 120 रुपए 150 रुपए

हींग (100 ग्राम) 140 रुपए 200 रुपए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो