script

यूपी दिवस पर खिलाड़ियों को मिला सम्मान, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Jan 24, 2020 07:20:59 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से खिलाड़ियों को वर्ष 2018-19 की उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

CM yogi

CM yogi

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से खिलाड़ियों को वर्ष 2018-19 की उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। जिन खिलाड़ियों को लक्ष्मण पुरस्कार से नवाजा गया उनमें अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी कानपुर के अभिषेक यादव, जूनियर भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रहे गोरखपुर के दिवाकर राम, मेरठ के तीरंदाज चमन सिंह, लखनऊ के हैंडबॉल खिलाड़ी राहुल दुबे, जकार्ता एशियाई खेल के स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज मेरठ के सौरभ चौधरी, एशियाई चैंपियनशिप के पदक विजेता जैवलिन थ्रोअर चंदौली के शिवपाल सिंह शामिल हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय पहलवान बागपत के राजीव तोमर और हापुड़ के निशानेबाज सतेंद्र कुमार को वेटरन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
इन महिला खिलड़ियों को किया गया सम्मानति-

वहीं रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पदक विजेता मेरठ की पारुल चौधरी, कानपुर की निशानेबाज अमृता पाण्डेय, अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल खिलाड़ी लखनऊ की शिवा सिंह और लखनऊ की ही सॉफ्ट टेनिस खिलाड़ी मरियम खान को सम्मानित किया गया हैं। वेटरन वर्ग में पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी बरेली की रजनी जोशी दीक्षित को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि राज्यपाल ने देश-विदेश में उत्‍तर प्रदेश को पहचान दिलाने वाले खिलाड़ियों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार और लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया है। ओलंपिक में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 4 करोड़, कांस्य पदक पर 2 करोड़ व प्रतिभाग पर 10 लाख रुपये की धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से दी जाती है। वहीं, राष्ट्रमंडल और एशियन खेलों में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये, रजत पदक पर 30 लाख रुपये, कांस्य पदक पर 15 लाख रुपये और प्रतिभाग पर 5 लाख रुपये की धनराशि यूपी सरकार देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो