scriptstart profitable and easy business with two black small capital | दो लाख की लागत में शुरू करें लाखों कमाने वाला बिजनेस, सरकार दे रही लोन | Patrika News

दो लाख की लागत में शुरू करें लाखों कमाने वाला बिजनेस, सरकार दे रही लोन

राख से ईट बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए 100 गज की जमीन व दो लाख रुपये के प्ररंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। इतनी कम लागत में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता। राख से बनी ईंटो को बेचकर महीने में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

लखनऊ

Published: November 17, 2021 10:36:49 am

लखनऊ. अगर आप कोई बिजनेस करने की योजना तैयार कर रहे हैं तो हम आपको कम लागत में बेहतर मुनाफा देने वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। लगातार शहरों का विकास हो रहा है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर पक्के भवनों का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में मार्केट में ईंटों की काफी मांग है। आज के चलन में लोग भट्ठे की ईटों की अपेक्षा राख की ईटों का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। इन दिनों राख की ईटों की मांग काफी बढ़ी है जिसके चलते ईट बनाने का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है। अच्छी बात ये है कि इस व्यवसाय को काफी कम लागत में शुरू कर लाखों का मुनाफा कमाया जा सकता है।
brick.jpg
राख से ईट बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए 100 गज की जमीन व दो लाख रुपये के प्ररंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। इतनी कम लागत में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता। राख से बनी ईंटो को बेचकर महीने में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।
मशीन को होती है आवश्यकता

कारोबार को करने के लिए ईट बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन की जरूरत पड़ती है। कारखाने में मशीन के लग जाने के बाद राख को खरीदना पड़ता है। राख से आसानी से मशीन की मदद से ईंट बनाई जा सकती है। राख से ईंट बनाने के लिए दो तरह की मशीन आती है। एक सामान्य मशीन जिसकी कीमत दो लाख रुपये होती है वहीं दूसरी ऑटोमेटिक मशीन, आटोमेटिक मशीन की कीमत सात लाख से लेकर 12 लाख तक की है। ऑटोमेटिक मशीन में ज्यादा मैन पावर की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है और मशीन आसानी से ईंटों का निर्माण मशीन से किया जा सकता है। मशीन खरीदने के लिए सरकार मदद करती है और बैंक द्वारा मशीन खरीदने के लिए लोन भी दिया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथMarital Rape: क्यों पति की जबरदस्ती को रेप के कानून में लाना आवश्यक है? दिल्ली हाई कोर्ट में छिड़ी बहसPKL 8: प्रो कबड्डी लीग में खेले जाएंगे आज 3 मुकाबले, ऐसे बनाएं अपनी फैंटेसी टीमचंद लोगों के हाथ में होते हैं ऐसे शुभ निशान, ये व्यक्ति की चमका देते हैं किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.