scriptयूपी में अगले साल से नहीं होगी राज्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, अभ्यर्थियों को मिली राहत | State engineering entrance exam will not held in UP from next year | Patrika News

यूपी में अगले साल से नहीं होगी राज्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, अभ्यर्थियों को मिली राहत

locationलखनऊPublished: Nov 26, 2020 04:39:37 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– जेईई मेंस की मेरिट से होंगे प्रदेश के इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश

2_3.jpg

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगले साल से जेईई मेंस की एक बड़ी परीक्षा खत्म कर दी गई है। यूपी के विभिन्न कॉलेजों में लाखों सीटों पर एडमिशन के लिए हर साल होने वाली प्रवेश परीक्षा अब इंजीनियरिंग कोर्सेस में दाखिले के लिए नहीं होगी। उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जामिनेशन’ (UPSEE) के माध्यम से स्टूडेंट्स को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) के विभिन्न कॉलेजों में इंजीनियरिंग के अलग-अलग कोर्सेस में एडमिशन मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एकेटीयू के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को अब यूपीएसईई की जगह जेईई मेन (JEE Main) देना होगा। इस संबंध में एकेटीयू ने नोटिस जारी कर दिया है। एकेटीयू ने नोटिस में कहा है कि सत्र 2021-22 से उत्तर प्रदेश इंजीनियरिंग (UP Engineering Entrance Exam) पाठ्यक्रम में एनटीए (NTA) द्वारा आयोजित जेईई मेन के जरिए दाखिला मिलेगा और अब यूपीएसईई के जरिए दाखिला नहीं मिलेगा।

यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में जेईई मेन की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। ताकि स्टूडेंट्स इस परीक्षा के पैटर्न से अवगत हो सकें। स्टूडेंट्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से एनटीए का ऐप नेशनल टेस्ट अभ्यास (National Test Abhyas) डाउनलोड करके भी जेईई मेन की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। इस संबंध में किसी तरह की जानकारी के लिए आप upsee.nic.in विजिट कर सकते हैं। या फिर टोल फ्री नंबर 1800180016 या 05222336805 पर संपर्क कर सकते हैं। एकेटीयू ने बताया है कि अब तक यूपीएसईई के जरिए प्रदेश के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स पर इस फैसले का कोई असर नहीं होगा। यह नया नियम अगले शैक्षणिक सत्र (2021-22) से लागू होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो