21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल,राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइन

गाइडलाइन जारी की और स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं।

By: Ritesh Singh

Published: 10 Sep 2020, 12:56 PM IST

लखनऊ , यूपी में 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल। बढ़ते करो ना संक्रमण के चलते माध्यमिक शिक्षा विभाग ने लिया फैसला। केंद्र सरकार की अनलॉक 4 की गाइडलाइन में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल को 21 सितंबर से खोलने की मिली थी अनुमति। राज्य सरकार ने अपनी गाइडलाइन जारी की और स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं।

पहले हुआ था यह आदेश, ऐसे होगा कार्य

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी। नए एसओपी के अनुसार, स्टूडेंट्स अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं । लेकिन ये उनकी स्वेच्छा पर है यानी अगर वे स्कूल जाना चाहते हैं, तभी जाएं, उन पर स्कूल जाने का कोई दबाव नहीं है । इसके ल‍िए पेरेंट्स की ल‍िख‍ित अनुमत‍ि जरूरी होगी।

स्कूल प्रशासन की ओर से बायोमीट्रिक उपस्थिति के बजाय कॉन्टैक्ट लेस अटेंडेंस की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा 6 फीट के अंतर को दर्शाते हुए फर्श तैयार किया जा सकता है. इसी तरह, स्टाफ रूम, ऑफिस एरिया और अन्य जगहों; जैसे- मेस, लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, आदि में भी सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना जरूरी होगा।

स्कूल असेंबली, स्पोर्ट्स व अन्य इवेंट में भीड़भाड़ पर सख्ती से रोक होगी । स्कूल को किसी भी आपात स्थिति में संपर्क करने के लिए शिक्षकों / छात्रों / कर्मचारियों को राज्य के हेल्पलाइन नंबर और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के नंबर आदि भी बोर्ड पर डिस्प्ले करने होंगे । एयर-कंडीशनिंग और वेंटिलेशन के लिए सभी एयर कंडीशनिंग उपकरणों की तापमान सेटिंग 24-30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में होनी चाहिए । इसके अलावा सापेक्ष आर्द्रता 40-70% की सीमा में होनी चाहिए. क्लासरूम में ताजी हवा जरूरी है ।

स्कूल के जिमनेजियम को भी स्वास्थ्य मंत्रालय की पूरी गाइडलाइन फॉलो करनी होगी. इसके अलावा स्वीमिंग पूल कहीं भी नहीं खुलेंगे. ये पहले की तरह ही बंद रहेंगे। स्टूडेंट्स के लॉकर पहले की तरह इस्तेमाल होंगे. लेकिन इसमें रेगुलर डिसइन्फेंक्शन किया जाएगा. स्कूल में और क्लासरूम में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होगा. स्टूडेंट्स पहले की तरह एक पंक्त‍ि में नहीं बैठ पाएंगे.छात्रों के बीच नोटबुक, पेन / पेंसिल, इरेज़र, पानी की बोतल आदि जैसी वस्तुओं को साझा करने की अनुमति नहीं होनी चाहिए।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned