स्वच्छता के लिए अपने आचरण और व्यवहार में बदलाव की जरूरत : वित्त मंत्री

(Clean Survey -2021 ) स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के अन्तर्गत स्वच्छता महारैली का आयोजन

By: Ritesh Singh

Published: 11 Feb 2021, 03:42 PM IST

लखनऊः ( Clean Survey -2021)हम सबने ठाना है लखनऊ स्वच्छ बनाना है। स्वच्छता आजादी से ज्यादा महत्वपूर्ण है। राष्ट्र पिता महत्मा गांधी के बाद केन्द्र व राज्य सरकार ने स्वच्छता अभियान को संकल्प पत्र में शामिल कर अभियान के रूप में लिया है। ( Clean Survey -2021) राष्ट्र पिता महत्मा गांधी के एजेण्डे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लागू किया। इस संकल्प को सहकार रूप देने के लिए राजधानी लखनऊ स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए हम सब संकल्प ले।

( Clean Survey -2021) ये विचार प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज 1090 चौराहा लखनऊ में लखनऊ नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के अन्तर्गत आयोजित स्वच्छ महारैली के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि 2015 से स्वच्छता सर्वेक्षण हो रहा है। 426 स्थानीय निकाय में सर्वेक्षण संपन्न हुआ था। ( Clean Survey -2021) लखनऊ नगर निगम पिछले सर्वेक्षण में 12वें नम्बर पर आया, मुझे आशा है कि इस बार सर्वेक्षण में अग्रणी स्थान प्राप्त करेगा। उन्होंने इन्दौर और मैसूर नगर निगम से प्रेरणा लेकर लखनऊ को नम्बर-एक रैंकिंग पर लाने के लिए जनमानस से अपील की।

( Clean Survey -2021) सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि स्वच्छता का काम केवल सरकार का काम न होकर जनसामान्य का काम होना चाहिए। हमे खुले में कूड़ा फेकने को लेकर खुद पर भी अनुशासन लगाने की आवश्यकता है। हमे स्वच्छता के प्रति अपने आचरण और व्यवहार में बदलाव लाने की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक वार्ड के लिए एक अधिकारी नामित करें व घर से घर से कूड़ा उठाने की मॉनीटरिंग की जाय। ( Clean Survey -2021) उन्होंने कहा की राजधानी लखनऊ में देश-विदेश से लोग आते है। ( Clean Survey -2021) इसलिए इसे विशेष रूप से साफ सुथरा व स्वच्छ बनाने में सभी सहयोग दे। ( Clean Survey -2021) अपनी जीवन शैली को सुधार कर भी हम लखनऊ को स्वच्छ एवं सुन्दर बना सकते है। उन्होंने कहा कि दुनिया के जितने देशों ने तरक्की की, वहां के नागरिकों ने अपने कर्तव्यों को बड़ी जिम्मेदारी से निभाया है। हम लोग भी संविधान के अनुच्छेद-51-ए में वर्णित कर्तव्यों का निष्ठा के साथ पालन करें।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2014 में जनता ने सत्ता सौंपी। इसके उपरान्त उन्होंने विकास कार्यो को तेजी से कराकर देश को आगे बढ़ाया। इसी के साथ उन्होंने स्वच्छता का आहवान किया लालकिले की प्राचीर से उन्होंने कहा कि देश की 60-70 प्रतिशत आबादी के पास शौचालय नही है। ( Clean Survey -2021)इसके लिए उन्होंने अभियान चलाया। देश में 12 करोड शौचालय जिनमें सवा दो करोड़ शौचालय, उत्तर प्रदेश में बनाये गये जिससे इस समस्या का निदान हुआ स्वच्छता की परिकल्पना को यदि हमारे प्रधानमंत्री के अनुरूप साकार हो सकें, तो तमाम रोग दूर हो सकते है। ( Clean Survey -2021) उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों को न केवल साफई मित्र बल्कि उन्हें स्वच्छता सेनानी भी कहना चाहिए। बेहतर साफ-सफाई के कारण लखनऊ में गन्दगी व मच्छर से निजात मिल सकी है।

( Clean Survey -2021) पूरे दुनिया में पर्यटन उद्योग बहुत बड़ा है इसका स्वच्छता से सम्बंध है इससे उस स्थान को लेकर माउथ पब्लिसिटी होती है। जहां जितने अधिक पर्यटक आते है वहां उतनी अधिक समृद्धि होती है, रोजगार के अवसर मिलते है। पूरे समाज की भागीदारी स्वच्छता अभियान में होनी चाहिए। ( Clean Survey -2021) प्रभारी मंत्री लखनऊ, महापौर, पार्षदों व नागरिकों के सहयोग से लखनऊ ने स्वच्छता में बहुत बड़ा आयाम प्राप्त किया है। हमारी सरकार से पहले स्वच्छता रैंकिंग में 269 नम्बर पर था, सरकार आने पर 121 नम्बर पर आया, तीसरे साल 115 नम्बर पर था, चौथे साल में 12 नम्बर पर लखनऊ आया। इस बार होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ अग्रणी रहेगा।

( Clean Survey -2021) इस अवसर पर लखनऊ नगर निगम की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि जनता की सहभागिता के कारण लखनऊ स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले वर्ष 12वें स्थान पर आया। ( Clean Survey -2021) नगर निगम स्वच्छता रैंकिंग में और बेहतर आने के लिए प्रयास कर रहा है। कोरोना काल में हमारे स्वच्छताकर्मियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। उन्होंने कूडे़ कचरा को डस्टबिन में डालने के लिए आमजनमानस से अपील की।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned