scriptStork addicted to Maggi and cold drinks: सारस को लगा था मैगी और कोल्ड ड्रिंक्स का चस्का, चिडिय़ाघर में सीख रहा नए तौर-तरीके | Stork addicted to Maggi and cold drinks, training being given in zoo | Patrika News

Stork addicted to Maggi and cold drinks: सारस को लगा था मैगी और कोल्ड ड्रिंक्स का चस्का, चिडिय़ाघर में सीख रहा नए तौर-तरीके

locationलखनऊPublished: May 19, 2023 02:38:16 am

Submitted by:

Markandey Pandey

Stork addicted to Maggi and cold drinks: हम उसी सियासी सारस की बात कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश की राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप की वजह बन गया था। जिसे आरिफ के घर से वन विभाग की टीम समसपुर पक्षी विहार ले गई लेकिन वह उडक़र आरिफ के घर पहुंच गया जिसके बाद उसे कानपुर चिडिय़ा घर शिफ्ट कर दिया गया था।

saras.jpg

आरिफ और सारस

घायल अवस्था में मिला सारस पक्षी जिसे आरिफ उठाकर अपने घर ले गया था और उसकी देखभाल करते-करते आरिफ और सारस की दोस्ती हो गई थी। यह दोस्ती क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गई थी, जो लखनऊ के राजनैतिक गलियारों तक पहुंच गई और उसे वन विभाग की टीम ने रेस्कू कर लिया।
इसे आप रेस्कू कहें या आरिफ के घर से वन विभाग ने उसे ले लिया और समसपुर पक्षी विहार में छोड़ दिया था। जहां पर वह खाना-पीना छोड़ दिया था। जिसकी वजह बताई जा रही थी कि वह आरिफ से बिछडऩे के दुख से खा-पी नहीं रहा है लेकिन कानपुर चिडिय़ाघर के अधिकारियों ने अलग ही वजह का खुलासा किया है।
कोल्ड ड्रिक्स और मैगी का लगा चस्का
आरिफ और उसके घर में रहते-रहते सारस इंसानी तौर-तरीके और खान-पान सीख गया। दरअसल सारस को कोल्ड ड्रिंक्स पीने और मैगी खाने का चस्का लगा गया था। वह दूसरी खाद्य सामग्री को देखता भी नहीं था। आमतौर पर सारस पक्षी जो खाते हैं, वे सभी चीजें सारस को नागवार लगने लगी थी।
चिडिय़ाघर के जानकारों का कहना है कि समसपुर में सारस के उपवास का यह भी एक कारण हो सकता है। कानपुर चिडिय़ाघर लाए जाने के बाद जब यह राज खुला तो धीरे-धीरे उसे इंसानी तौर-तरीको की जगह पक्षियों के तौर-तरीकों की टे्रनिंग दी जा रही है। साथ ही उसके खानपान की आदतों को भी बदला जा रहा है।
अब वह धान, दाल, पालक और धनिया खाने लगा है
चिडिय़ाघर के निदेशक कृष्ण कुमार सिंह के अनुसार सारस की आदते बदल रही है। पहले वह चिडिय़ाघर के एक कोने में दबा सहमा रहता था लेकिन अब वह घुलने मिलने लगा है। उस पर हर समय सीसीटीवी से नजर रखी जाती है। उसके खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव आया है और अब वह धान, दाल, पालक, धनिया वगैरह बड़े चाव से खाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो