इलेक्ट्रानिक तौल मशीन की भी की गई जांच :डीएम

जिलाधिकारी के कड़े निर्देश गड़बड़ी करने वाले जाएंगे जेल

By: Ritesh Singh

Published: 03 Jun 2021, 06:36 PM IST

लखनऊ। गेहूं खरीद का सत्यापन करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश अचानक मोहनलालगंज व सरोजनीनगर तहसील स्थित गेंहू क्रय केंद्र पर पहुँचे। जिलाधिकारी द्वारा आज मोहनलालगंज तहसील स्थित मलौली गेंहू क्रय केंद्र व सरोजनीनगर तहसील स्थित गौरी और सोहवा गेंहू क्रय केंद्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गेंहू खरीद केन्द्र के गेट पर बोर्ड और फ्लैक्स लगा पाया गया साथ ही निर्देश दिया गया कि अन्य स्थानों यथा-तहसील, ब्लाॅक, थाना आदि में इसका प्रचार-प्रसार कराया जाए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा किसानों से संवाद किया गया और उनसे गेंहू क्रय के सम्बन्ध में की गई व्यवस्थाओ का फीडबैक लिया। गेंहू विक्रय के लिए आये किसान द्वारा गेंहू क्रय केन्द्र के बारे में अवगत कराया गया कि केंद्र पर गेहूं का क्रय किया जा रहा है और गेंहू का समर्थन मूल्य किसान द्वारा 1975/- प्रति कुन्तल बताया गया। साथ ही भुगतान के बारे में अवगत कराया गया कि भुगतान का पैसा ऑनलाइन किसानों के खाते में भेजा जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए। सभी केंद्रों पर बैठने की और पेयजल की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिया कि वर्षा के दृष्टिगत गेंहू को भीगने से बचाने के लिए भी पर्याप्त व्यवस्थाए की जाए। किसी भी प्रकार की अनियमितता या शिथिलता को बर्दाश नही किया जाएगा।

तत्पश्चात क्रय केन्द्र में धान के तौल हेतु इलेक्ट्रानिक मशीन का निरीक्षण किया गया। इलेक्ट्रानिक मशीन में गेंहू का खुला बोरा तौला गया, जिसका कुल वजन 40.650 कि0ग्रा0 निकला। केन्द्र प्रभारी, गेंहू क्रय केन्द्र द्वारा अवगत कराया गया कि कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए गेंहू का कार्य किया जा रहा है, जिनका भुगतान उनके खातों में किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि हमारे सभी क्रय केंद्र शत प्रतिशत संचालित है। उन्होंने बताया कि 1975/कुंतल जो दर तय किया गया है वह किसानों के खाते में सीधे PFMS के माध्यम से भेजा जा रहा है। जिलाधिकारी द्वारा सभी किसान बंधुओ से अपील की गई कि हमारे क्रय केंद्रों पर गेहूं ले के आए यदि कही पर भी कोई समस्या आती है तो इसकी शिकायत सीधे उपजिलाधिकारी से करे। सभी केंद्रों पर सभी व्यवस्थाए की गई है। सभी केंद्रों पर तौल के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे मौजूद है ताकि तौल सही रहे।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी केंद्रों पर साफ सफाई की व्यवस्था व सेनेटाइज़ेशन आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए और कोविड प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का कड़ाई के साथ अनुपालन कराना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि किसानों के खाते में खरीद का पूरा पैसा तुंरत ट्रांसफर करना भी सुनिश्चित कराया जाए।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned