scriptराम मंदिर को लेकर अनशन कर रहे महंत की हालत गंभीर, मिलने वालों पर लगी रोक | Strike for Ram Mandir, Mahant Paramhans Das condition critical | Patrika News

राम मंदिर को लेकर अनशन कर रहे महंत की हालत गंभीर, मिलने वालों पर लगी रोक

locationलखनऊPublished: Oct 08, 2018 08:09:19 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

महंत को रविवार देर रात हालत बिगडऩे पर पीजीआई में भर्ती किया गया था।
 

mahant

राम मंदिर को लेकर अनशन कर रहे महंत की हालत गंभीर, मिलने वालों पर लगी रोक

लखनऊ. महंत परमहंस दास की हालत गंभीर बनी हुई है। राम मंदिर निर्माण को लेकर अनशन पर सात दिन से अयोध्या में आमरण अनशन पर बैठे महंत को रविवार देर रात एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया। महंत को अनशन स्थल से उठाने के बाद पहले स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन पल्स रेट काफी नीचे होने के कारण उन्हें तत्काल पीजीआई लाया गया। महंत को पोस्ट आफ आईसीयू में भर्ती किया गया।
एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. राकेश कपूर और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. अमित अग्रवाल ने बताया कि लंबे समय से उपवास पर रहने के कारण महंत परमहंस दास का कीटोन बढ़ गया है। शरीर में पानी की कमी हो गई है। ग्लूकोज का स्तर कम हो गया जिसके कारण गुर्दा पर असर पड़ता है।
ब्लड में आक्सीजन की मात्रा भी ठीक है

डाक्टरों ने बताया कि पानी की कमी के कारण शरीर के दूसरे अंगों की कार्य प्रणाली भी बाधित होती है। पल्स रेट कम है। मंहत की स्थित फिलहाल गंभीर बनी हुई है। सांस ठीक चल रही है। ब्लड में आक्सीजन की मात्रा भी ठीक है, जिसके कारण अभी वेंटीलेटर की जरूरत नहीं है। मंहत की और अन्य जांचें भी कराई जा रही हैं। महंत परमहंस दास की देख भाल पीजीआई के विशेषज्ञ डाक्टर कर रहे हैं। वार्ड के बाहर भारी संख्या में पुलिस तैनात है।
पिछले सात दिन से अनशन कर रहे हैं

महंत से किसी को मिलने जुलने नहीं दिया जा रहा है। डाक्टरों का कहना है कि उनकी हालत अभी गंभीर है, ऐसे में अभी उनसे किसी को मिलने जुलने नहीं दिया जा रहा है। बतादें कि महंत परमहंस दास पिछले सात दिन से अनशन कर रहे हैं और इस जिद पर अड़े हैं कि जब तक प्रधानमंपीएम अयोध्या आकर इसकी घोषणा नहीं करते वह अनशन जारी रखेंगे। सोमवार उनके अनशन का आठवां दिन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो