यूपी में इस साल 8वीं तक के बच्चों की नहीं होगी वार्षिक परीक्षा, असेसमेंट के आधार पर घोषित होंगे रिजल्ट

उत्तर प्रदेश में इस साल कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को वार्षिक परीक्षा नहीं देनी होगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस साल कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को असेसमेंट के तौर पर प्रमोट करने का निर्देश दिया है।

By: Karishma Lalwani

Published: 09 Mar 2021, 09:52 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में इस साल कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को वार्षिक परीक्षा नहीं देनी होगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस साल कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को असेसमेंट के तौर पर प्रमोट करने का निर्देश दिया है। सरकारी स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को असेसमेंट के तौर पर अगली कक्षा के लिए प्रमोट किया जाएगा। विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षाएं नहीं देंगे, बल्कि उन्हें वर्कशीट और असाइनमेंट के असेसमेंट के आधार पर नंबर देकर प्रमोट किया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में 100 दिन का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम चलेगा जिसके जरिये बच्चों के सीखने व पढ़ने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा।

2019 में भी बिना परीक्षा पास हुए थे छात्र

कोरोना के कारण मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में बेसिक शिक्षा परिषद के करीब 1 लाख 59 हजार विद्यालयों का संचालन बंद हो गया था। तब कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण व पढ़ाई के प्रभावित होने के कारण प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था। इस साल भी यही निर्णय लिया गया है। शैक्षिक सत्र 2020-21 में करीब 10 माह तक शिक्षण कार्य प्रभावित रहने के कारण परिषदीय स्कूलों में छात्रों का कक्षा स्तर पर असेसमेंट कर उन्हें प्रमोट किया जाएगा। लॉकडाउन में स्कूल बंद होने के चलते बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस से कोर्स पूरा कराया गया। अब अगली कक्षा के लिए परीक्षा न आयोजित कराकर बच्चों को असेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

100 दिन का ज्ञानोत्सव कार्यक्रम

असेसमेंट में प्रेरणा ज्ञानोत्सव के जरिये बच्चों के सीखने और पढ़ने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा। प्रदेश में 100 दिन का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम चलेगा। इसमें कक्षा स्तर पर बच्चों का असेसमेंट किया जाएगा। इसी के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में हर किसान का बनेगा क्रेडिट कार्ड, 15 अप्रैल तक चलेगा अभियान, इस तरह करना होगा आवेदन

ये भी पढ़ें: मिशन प्रेरणा से एडेड स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता पर राज्य सरकार रखेगी नजर, सभी जिलों में आदेश जारी

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned