scriptSubmit the progress report of districts soon har ghar jal in up | हर घर जल योजना 75 जिलों की रिपोर्ट तलब | Patrika News

हर घर जल योजना 75 जिलों की रिपोर्ट तलब

बुंदेलखंड में कराये जा रहे कार्यों में गुणवत्ता, पारदर्शिता एवं समयबद्धता के लिए हर घर योजना पर अब मंथन तेज हो गया है। मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इसकी रिपोर्ट तलब कर ली है।

लखनऊ

Updated: June 07, 2022 11:45:35 pm

लखनऊ: 07 जून, 2022

उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह आज महाराणा प्रताप मार्ग स्थित जल निगम ग्रामीण मुख्यालय सभागार में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 100 दिन के कार्ययोजना पर बैठक कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आगामी सितम्बर से नवम्बर तक बुन्देलखण्ड के गॉव-गॉव हर घर नल कनेक्शन देने का महाभियान चलायें। इसकी पूरी तैयारी की जाए। उन्होंने 100 दिन की कार्ययोजना के बुन्देलखण्ड समेत 75 जनपदों में चल रहे हर घर जल योजना का ब्यौरा मांगा है। उन्होंने अधिकारियों को 100 दिन कार्ययोजना के प्रगति के संबंध में जिलेवार योजना का निरन्तर निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कराये जा रहे कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाए।
जल शक्ति मंत्री ने मानसून शुरू होने से पहले निचले इलाकों में पाइप डालने समेत अन्य कार्य पूरे करने के निर्देश दिये है। उन्होंने पाइप डालने के दौरान गॉव में खोदी गई सड़कों या चकरोडों को तत्काल दुरूस्त कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इनकी नियमित निगरानी लखनऊ स्तर के अधिकारी स्वयं करें। उन्होंने भूगर्भ जल विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में भूगर्भ जल की वर्तमान स्थिति रिपोर्ट 30 जून तक अवश्य उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के बारे में गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र किसानों को शामिल करें।
प्रमुख सचिव नमामि गंगे श्री अनुराग श्रीवास्तव ने मा0 मंत्री जी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराया जायेगा। उन्होंने विस्तार से मंत्री जी को विभाग की प्रगति रिपोर्ट से अगवत कराया।
समीक्षा बैठक में एमडी जल निगम श्री बलकार सिंह, अधिशासी निदेशक श्री राजेश पाण्डेय समेत अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
Swatantra Dev Singh file photo
Swatantra Dev Singh file photo

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

वायरल फोटो के बाद गहलोत के मंत्रियों के निशाने पर कटारिया, भाजपा से माफी की मांगMaharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: स्पीकर चुनाव में शिंदे खेमा जीता, राहुल नार्वेकर ने पार किया बहुमत का जादुई आंकड़ाMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!Char Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.