scriptसुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपये से खोलें खाता नहीं रहेगी बेटी की शादी की चिंता, केवल इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत | Sukanya Samriddhi Yojana Details and Benefits | Patrika News

सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपये से खोलें खाता नहीं रहेगी बेटी की शादी की चिंता, केवल इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

locationलखनऊPublished: Sep 28, 2021 09:12:56 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

Sukanya Samriddhi Yojana Details and Benefits- आर्थिक तंगी के कारण बेटी की शादी न करा पाने वाले माता पिता के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) वरदान है। देशभर में चर्चित इस योजना के कई लाभार्थी हैं। उत्तर प्रदेश में भी इस योजना के कई लाभार्थी हैं। इस योजना में सरकार की ओर से ब्याज दिया जाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana

लखनऊ. Sukanya Samriddhi Yojana Details and Benefits. आर्थिक तंगी के कारण बेटी की शादी न करा पाने वाले माता पिता के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) वरदान है। देशभर में चर्चित इस योजना के कई लाभार्थी हैं। उत्तर प्रदेश में भी इस योजना के कई लाभार्थी हैं। इस योजना में सरकार की ओर से ब्याज दिया जाता है। योजना में खाता खोलने की सामान्य आयु सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 साल तक की होती है। वहीं अब इसमें नया फीचर जुड़ गया है, जिसके तहत आप खाते में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। यह सुविधा पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिये उपलब्ध है। जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं।योजना में आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। ब्याज की बात करें तो इस खाते में आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज इस समय मिल रहा है। इसकी परिपक्वता अवधि 21 साल और निवेश अवधि 15 साल होती है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको 250 रुपये का निवेश करना जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें आप अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।
पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाने के लिए-

– आपको अपने सेविंग्स अकाउंट को पोस्ट पेमेंट बैंक के अकाउंट से जोड़ना होगा

– अब आपको डीओपी प्रोडक्ट में जाना होगा
– यहां सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट को सलेक्ट करना होगा
– अब आपको एसएसवाई अकाउंट नंबर और डीओपी कस्टमर आईडी एंटर करना होगा

– अब आपको अपनी किस्त की अवधि और अमाउंट को सलेक्ट करें

– पेमेंट सक्सेफुल होने के बाद आपको नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी
इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का कोई भी पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो