scriptSukanya Samriddhi Yojana – जानिए कैसे खुलवाए अपनी लाडली के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना खाता, ये है पूरी प्रक्रिया | sukanya samriddhi yojana form interest rate calculator niyam in hindi | Patrika News

Sukanya Samriddhi Yojana – जानिए कैसे खुलवाए अपनी लाडली के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना खाता, ये है पूरी प्रक्रिया

locationलखनऊPublished: Aug 10, 2018 11:01:52 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

Sukanya Samriddhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 0-10 साल तक की अपनी कन्याओं/बेटियों के खाते डाकघर और बैंक में खुलवा सकते हैं।

Narendra Modi,Prime Minister Narendra Modi,PM Narendra Modi,bank,bank rate,bank accounts,girl child,Guardian,internet banking,Post Office,sukanya samriddhi yojana calculator,sukanya samriddhi yojana calculator online,sukanya samriddhi yojana calculator post office,Perents,sukanya samriddhi yojana,sukanya yojna,father save daughter life,sukanya samriddhi yojana account,sukanya samriddhi yojana age limit,sukanya samriddhi yojana interest,sukanya samriddhi yojana pdf,sukanya samriddhi yojana niyam,sukanya samriddhi yojana form interest rate,

Neeraj Patel

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी – आप सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते ही होंगे अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते है कि यह सुकन्या समृद्धि योजना क्या है। सुकन्या समृद्धि योजना हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लागू की है, जिससे देश की बेटियों का अच्छा भविष्य बन सकें। आप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस योजना के अंतर्गत 0-10 साल तक की अपनी कन्याओं/बेटियों के खाते डाकघर और बैंक में खुलवा सकते हैं जिसमें आपको इन योजना को खातों में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत की दर से वार्षिक ब्याज भी दिया जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से सरकार ने केवल बेटियों की शिक्षा और समृद्धि दोनों को सुनिश्चित किया है।

कन्याओं/बेटियों को दे सकते हैं लाभ – sukanya samriddhi yojana for girl child

सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से आप अपनी बेटियों के भविष्य को बनाने और सुरक्षित करने का कार्य कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप 0-10 साल तक की अपनी कन्याओं/बेटियों खाता खुलवा सकते हैं और खातों में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से आप अपनी कन्याओं/बेटियों को लाभ दे सकते हैं। इस योजना के तहत अभिभावकों को 1000 रुपए प्रतिमाह 14 वर्ष तक ही जमा करने होंगे और 14 वर्ष में आपको केवल 1000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 1 लाख 68 हजार ही जमा करने होंगे।

18 और 21 वर्ष में निकाल सकते हैं इतना पैसा/ सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

जब 21 वर्ष के पूरे हो जाएंगे तो आपके द्वारा खाते में जमा की गई राशि को 6,41,092 रुपए के रूप में प्रदान की जाएगी। अगर आपको बीच में ही कन्याओं/बेटियों की शिक्षा और समृद्धि के लिए रुपयों की जरूरत पड़ती हैं तो आप अपनी कन्याओं/बेटियों की उम्र 18 वर्ष पूरी हो जाने पर आधा पैसा लगभग तीन लाख (3,00,000) रुपए बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए दस्तावेज ( Sukanya Yojana Application Form PDF)

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए कन्याओं/बेटियों का जन्‍म प्रमाणपत्र माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, खाता संख्या और पासपोर्ट इत्यादि। आप सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक से प्राप्‍त कर सकते हैं। या फिर एप्लीकेशन फॉर्म http://www.pradhanmantriyojana.in/wp-content/uploads/2016/04/suknya_smridhi-Official-Notification-by-Post-Office.pdf यहां से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं

रुपए जमा करने की प्रक्रिया

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में रुपए जमा करने के लिए आप बैंक में हर महीने जाकर जमा कर सकते हैं और अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आप ये प्रक्रिया भी नहीं कर सकते हैं, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना खाते में अपना खाता बैंक से लिंक करवा सकते हैं। जिससे आपके खाते से सुकन्या समृद्धि योजना खाते में हर महीने 1000 रुपए जमा होता रहेगा जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आपके समय में भी बचत होगी।

यूपी में जिलों के सभी नगरीय, ग्रामीण क्षेत्रों में सुकन्या समृद्धि योजना सभी डाकघरों और राष्ट्रीकृत बैंकों में उपलब्ध है। आप अपने नगरीय, ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों और राष्ट्रीकृत बैंकों में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो