script

सरकार की इस स्कीम से बेटी को बनाइये लखपति, 21 साल बाद मिलेंगे 15 लाख रुपये से अधिक, जानिये डिटेल

locationलखनऊPublished: Aug 03, 2021 12:10:19 pm

सुकन्या समृद्घि योजना में रोजाना 100 रुपये की बचत कर मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलेंगे 15 लाख रुपये ज्यादा।

sukanya samriddhi yojana

सुकन्याा समृद्घि याेजनाा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, लखनऊ. पढ़ाई, करयिर, शादी-ब्याह समेत बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो सरकार की एक स्कीम आपकी चिंता दूर कर सकती है। इस स्कीम में आपको हर महीने सिर्फ थोड़ी सी बचत करनी है और फिर सरकार आपकी बेटी को लखपति बना देगी। हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्घि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के बारे में। ये स्कीम बेटियों के लिये वरदान है। इस स्कीम के तहत एक अकाउंट खुलवाकर आप भी बेटी के फ्यूचर सिक्योर कर चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं।


सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

सुकन्या समृद्घि योजना केन्द्र सरकार की एक बचत योजना है। इसकी शुरुआत केन्द्र सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ (Beti Bachao Beti Padhao) मुहिम के तहत किया था। यह योजना 4 दिसंबर 2014 में शुरू की गई थी। इस योजना में 10 साल तक की बच्चियों के माता पिता या संरक्षक उसके नाम से सुकन्या समृद्घि अकाउंट खोलकर सकते हैं।


सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ेगा

सुकन्या समृद्घि योजना एक छोटी बचत योजना (Small Saving Scheme) है। इसमें कम से कम 250 रुपये का निवेश जरूरी है और1,50,000 रुपये तक डिपाॅजिट किय जा सकता है। योजना को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कम आय वर्ग और आर्थिक रूप से सक्षम परिवारों की बेटियों को भी योजना का लाभ मिल सकता है।

 

sukanya_samriddhi_yojana_1.jpg

 

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना ब्याज मिलता है

केन्द्र सरकार की सुकन्या समृद्घि योजना पर सालाना ब्याज मिलता है। इस योजना पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। वर्तमान में सुकन्या समृद्घि योजना की सालाना ब्याज दर 7.6% है। हर तीन महीने में ब्याज दरों में संशोधन होता है।


सुकन्या समृद्धि योजना की मेच्योरिटी

सुकन्या समृद्धि योजना चूंकि बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने वाली योजना है इसलिये इसका मेच्योरिटी पीरियड भी इसको ध्यान में रखकर तय किया गया है। खाता खुलने से 21 साल बाद या फिर बेटी की उम्र 18 साल हो जाने के बाद उसकी शादी के समय इसकी मेच्योरिटी पूरी होती है।

 

कितने निवेश पर मिलेंगे 15 लाख रुपये

सवाल ये है कि सुकन्या समृद्घि योजना में कितना निवेश करने पर 15 लाख रुपये या उससे अधिक रकम पाई जा सकती है। जवाब आसान है महत 100 रुपये रोजाना बचाकर। इसे एेसे समझिये, हर महीने अगर आप 3000 रुपये का निवेश करते हैं तो ये रोजाना 100 रुपये पड़ता है। अगर 7.6% वार्षिक ब्याज दर के आधार पर इसकी गणना करें तो 14 साल बाद आपकी रकम 9 लाख रुपये से ज्यादा और 21 साल बाद यानि मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर आपको 15 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे।


सुकन्या समृद्धि अकाउंट कहां खोलें

किसी भी बैंक की अधिकृत काॅमर्शियल शाखा या फिर डाकघर में सुकन्या समृद्घि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है।


जरूरी डाॅक्यूमेंट


ये भी जानें

ट्रेंडिंग वीडियो