scriptSummer Camp में मिलेगी 50 हजार बच्चों को भगवद्गीता व अच्छे संस्कारों की सीख | Patrika News
लखनऊ

Summer Camp में मिलेगी 50 हजार बच्चों को भगवद्गीता व अच्छे संस्कारों की सीख

4 Photos
5 years ago
1/4

50 हजार बच्चों तक भगवद्गीता व संस्कारों को पहुंचाने का जो विराट लक्ष्य इस वर्ष लिया गया है संस्कार पथ शिविर की थीम अर्जुन भव है सभी अर्जुन बन कर्मठता से उसकी प्राप्ति करने लग गये है।

2/4

गीष्मकालीन अवकाश में 532 संस्कार पथशिविर का आयोजन गीता परिवार लखनऊ विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर करने जा रहा है। इस भगीरथी संकल्प पूर्ण करने के लिए संस्कार संयोजन कार्यशाला में 200 कार्यकर्ताओं ने सहभागिता लेकर अर्जुन भव संस्कार पथ शिविरों में बच्चों को सिखाये जाने वाले विभिन्न सत्रों का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

3/4

इसी के तहत पूजा गोयल, ज्योति ने गीत, स्त्रोत, अधरं मधुरं, बने हम हिन्द के योगी, अजंलि ने ध्यान, कविता ने श्रीमद्भगवदगीता के श्लोकों का कठंस्थ, शुद्ध संस्कृत उच्चारण, डा. आशु गोयल ने कार्यकर्ता अर्जुन भव कैसे बने, कहानियां, प्रात्यक्षिक, उत्तम कार्यकर्ता व्यक्तित्व, अभय ने लाठी-काठी, विशाल ने जिम्नास्टिक, अनुराधा ने रंगोली, नम्रता, अनुजा ने आत्मरक्षा के गुर, अनुराग पांडेय ने आगामी शिविरों का नियोजन पर विचार-विमर्श, प्रात्यक्षिक, शिवेंद्र मिश्रा ने गीता परिवार के कार्यक्षेत्र का विस्तार करने महत्वाकांक्षी योजना बनाकर विस्तारपूर्ण चर्चा हुई।

4/4

योग व कुशल प्रशिक्षकों के द्वारा कार्यकर्ताओं विभिन्न सत्रों का प्रशिक्षण देकर प्रवीण बनाया गया। कार्यकर्ताओं को ऊर्जा से भर देने वाला व अर्जुन बनने की प्रेरणा देने वाला कार्यशाला का सर्वाधिक आकर्षक सत्र अर्जुन भव डा. आशु गोयल के सान्निध्य में चार सत्रों में संपन्न हुआ। गीता परिवार के शिविरों का मूल उद्देश्य हैं कि आज आधुनिक युग में हमारे बच्चे भारतीय संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं इसलिए बच्चों को बाल संस्कार व व्यक्तित्व विकास के तहत नैतिक मूल्यों, देशभक्ति, उत्तम जीवन जीने की कलाओं के सूत्र बांट रहा है। प्रतिवर्ष देशभर में लाखों बच्चों में भगवद्गीता और संस्कारों का बीजारोपण गीता परिवार के समर्पित हजारों कार्यकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.