scriptWeather Effect: गर्मियों का बच्चों पर बड़ा असर, याददाश्त हो रही कमजोर | Summer Weather Effect on Children Memory Loss Problem | Patrika News

Weather Effect: गर्मियों का बच्चों पर बड़ा असर, याददाश्त हो रही कमजोर

locationलखनऊPublished: Jun 13, 2022 02:22:45 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Summers Effect : छात्रों पर गर्मियों का बड़ा बुरा असर हो रहा है। गर्मियां बीमार तो कर ही रही हैं लेकिन साथ में याददाश्त पर असर डाल रही।

Summer Weather Effect on Children Memory Loss Problem

Summer Weather Effect on Children Memory Loss Problem

चार माह से आग बरसाती गर्मी ने छात्रों की याददाश्त कमजोर कर दी है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र गर्मी से मानसिक क्षमता कम होने की शिकायत लेकर मनोवैज्ञानिकों के पास जा रहे हैं। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें काउंसिलिंग की कोई जरूरत नहीं है। केवल जीवन शैली में बदलाव से सुधार किया जा सकता है। मार्च, अप्रैल और मई के बाद जून में भी अब तक तापमान औसत से अधिक हो रहा है। इस दौरान बारिश न होने से स्थितियां प्रतिकूल हो गई हैं। तापमान अधिक होने से मानसिक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में याददाश्त प्रभावित होती है। जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड, नीट और प्रबंधन समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
अब तक ऐसे मामले आए सामने

जेईई की तैयारी कर रहे शिवि त्रिवेदी इस बात से परेशान हैं कि वह मैथ्स का रिवीजन पहले की तरह नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें लगता है कि गर्मी के चलते वह सब कुछ भूलने लगे हैं। जेईई मेन की तारीख नजदीक आ रही है। वहीं, क्लैट की तैयारी कर रहे करन मिश्रा रात भर जाग कर पढ़ाई कर रहे थे। दो दिन लू लगने के कारण पढ़ाई नहीं कर सके। इसके बाद से उन्हें कुछ समझ में नहीं आ रहा है। याद किया हुआ भूल गए हैं। गर्मी से परेशान हैं।
यह भी पढ़े – डायबिटीज रोगी अब हफ्ते में एक बार लगाए इंसुलिन, नहीं होगी रोज-रोज जरूरत, बड़ी उपलब्धि

इन बातों का ध्यान रखें

सुबह 03 से 09 बजे तक का समय पढ़ाई के लिए उपयोगी
तली चीजों का सेवन बिल्कुल न करें, हल्का भोजन करें

तरबूज, खरबूजा, लीची आदि अधिक से अधिक ग्रहण करें

पढ़ाई के लिए ऐसे स्थान का चयन करें जहां धूप न आती हो
पानी का अधिक से अधिक सेवन करें, सूती हल्के कपड़े पहनें

क्या बोले मनोवैज्ञानिक

मंडलीय मनोवैज्ञानिक डॉ. नरेश चंद्र के अनुसार लगातार तेज गर्मी से शरीर की क्षमताएं कम हो जाती हैं। मस्तिष्क भी शरीर का एक हिस्सा है। इसकी भी क्षमता कम होना स्वाभाविक है। ऐसे छात्र जिनके यहां एसी या कूलर आदि नहीं हैं, उनमें अस्थायी रूप से याददाश्त में मामूली कमी आ जाती है।
महीना अधिकतम तापमान

मार्च — 42.1

अप्रैल — 46.3

मई — 46.7

जून — 47.3

यह भी पढ़े – मिलिट्री और सैनिक स्कूल में है अंतर, सेना के इन बड़े पदों पर आसानी से मिलती नौकरी, जानें Admission अपडेट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो