scriptकोहरे का कहर… सूरज के दर्शन दुर्लभ, ठिुठरते रहे हम-आप | Sun hardly seen People shivering | Patrika News

कोहरे का कहर… सूरज के दर्शन दुर्लभ, ठिुठरते रहे हम-आप

locationलखनऊPublished: Dec 25, 2017 04:01:14 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

कोहरे के कारण अधिकांश ट्रेन घंटों लेट रहीं, जबकि सड़कों पर वाहन भी रेंगते रहे।

Sun hardly seen

Sun hardly seen

लखनऊ. सर्दी का जबरदस्त अहसास होने लगा है। एक दिन की मोहलत के बाद कोहरे ने सोमवार को फिर तेवर दिखाए। पूरे दिन कोहरे की चादर ने धूप के दर्शन को तरसा दिया। बस अड्डो-रेलवे स्टेशन पर लोग कांपते-ठिठुरते रहे। अलबत्ता क्रिसमस और राजनीति के शिखर पुरुष अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के कारण माहौल में तनिक सरगर्मी महसूस हुई। बावजूद बेहद जरूरी काम पर ही लोग अपने घरों से निकले। क्रिसमस की छुट्टी के सन्नाटे को कोहरे के कहर ने ज्यादा बढ़ा दिया। कोहरे के कारण अधिकांश ट्रेन घंटों लेट रहीं, जबकि सड़कों पर वाहन भी रेंगते रहे। दृश्यता का हाल यह रहा कि दोपहर बारह बजे तक वाहनों को लाइट जलाकर चलाना पड़ा।

कई जिलों में कोहरे का कहर जारी रहा
राजधानी लखनऊ समेत सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर, बहराइच, बाराबंकी, सुल्तापुर, कानपुर सहित कई जिलों में सोमवार दोपहर तक घना कोहरा छाया रहा। रविवार रात से ही लखनऊ समेत कई जिलों में कोहरे का कहर जारी रहा, सोमवार दोपहर बाद हल्की धूप निकली गलन के कारण उसका कोई असर नहीं था। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

सड़कों पर वाहन भी रेंगते रहे
वहीं कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश में घना कोहरा जनजीवन को प्रभावित कर रहा है। कोहरे के कारण दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर लंबी दूरी की कम से कम एक दर्जन ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 19 घंटे तक की देरी से चल रही हैं। कोहरे के कारण दृश्यता स्तर में कमी आने से राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहन रेंग रेंगकर चल रहे हैं। कोहरे का प्रतिकूल असर हवाई यातायात पर भी पड़ा है। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं जिसका सीधा असर यात्रियों पर पड़ा है।
मौसम विभाग ने अगले सप्ताह ठंड और कोहरे में बढ़ोत्तरी के आसार व्यक्त किए हैं। विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ क्षेत्रों में दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट आने का अनुमान है। उधर, ठंड के कारण शाम ढलते ही शहर की सडकों पर सन्नाटा पसरने लगा। बाजारों और माल में भी ग्राहकों की तादाद में कमी देखी गई। क्रिसमस के कारण हालांकि आकर्षक ढंग से सजे बाजारों में ग्राहकों के लिए आकर्षक आफरों की बौछार है। इसके बावजूद लोगबाग जल्द काम निपटा कर घर रवाना होने को ज्यादा तरजीह दे रहे थे।

ट्रेनों पर मौसम की मार

लखनऊ से गुजरने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, पंजाब मेल, आम्रपाली एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस समेत लंबी दूरी की कई रेलगाडियां अपने निर्धारित समय से 13 घंटे तक के विलंब से चल रही थीं। ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण लखनऊ चारबाग और लखनऊ जंक्शन पर प्रतीक्षागृह ठसाठस भरे हुए थे जिसके चलते सैकड़ों यात्री ट्रेन के इंतजार में प्लेटफार्म पर रात गुजारने को मजबूर थे। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में वाराणसी, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, आगरा और मेरठ मंडल में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो