scriptमस्जिद निर्माण के लिए बने ट्रस्ट में शामिल नहीं होगा कोई सरकारी कर्मचारी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश | Supreme Court order for Indo Islamic Cultural Foundation Trust | Patrika News

मस्जिद निर्माण के लिए बने ट्रस्ट में शामिल नहीं होगा कोई सरकारी कर्मचारी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

locationलखनऊPublished: Dec 05, 2020 09:51:12 am

– सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की जनहित याचिका
– कमेटी में शामिल नहीं होंगे सरकार के लोग

मस्जिद निर्माण के लिए बने ट्रस्ट में शामिल नहीं होगा कोई सरकारी कर्मचारी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

मस्जिद निर्माण के लिए बने ट्रस्ट में शामिल नहीं होगा कोई सरकारी कर्मचारी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

लखनऊ. अयोध्या में पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद निर्माण के लिए बनाई गई कमेटी में कोई भी सरकारी कर्मचारी शामिल नहीं किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद निर्माण के लिए गठित कमेटी में सरकार के लोगों को शामिल करने की मांग वाली जनहित याचिका को सिरे से खारिज करते हुए यह फैसला सुनाया है। मस्जिद निर्माण के लिए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट नाम से कमेटी बनाई गई है। इसमें सभी सदस्य वकफ बोर्ड के सदस्य शामिल हैं।आपको बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड को राम मंदिर की जमीन के बदले मे अलग जमीन दी है। जहां मस्जिद बनाई जाएगी।
सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि अयोध्या में मस्जिद के लिए बनी इस्लामिक फाउंडेशन में केंद्र या राज्य सरकार का कोई भी नुमाइंदा शामिल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा मस्जिद के इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट में सरकारी प्रतिनिधि शामिल करने की मांग पर विचार करने से भी सुप्रीम कोर्ट ने साफ इनकार कर दिया है। इसके लिए दायर याचिका में मांग की गई थी कि जिस तरह राम जन्मभूमि ट्रस्ट में सरकारी प्रतिनिधि शामिल हैं। ठीक वैसे ही अयोध्या में बन रही मस्जिद के ट्रस्ट में भी होने चाहिए। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज को ही कर दिया और इस मांग को ठुकरा दिया है।
बनेगी बाबरी से बड़ी मस्जिद

वहीं फाउंडेशन के अध्यक्ष फारूकी ने कहा कि नई मस्जिद बाबरी मस्जिद से भी बड़ी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हम अयोध्या में मस्जिद और उससे जुड़े दूसरे प्रतिष्ठानों के निर्माण का काम शुरू करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं। विश्वस्तरीय मस्जिद बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से परामर्श भी लिया जा रहा है। यहां पर एक अस्पताल भी बनाया जाएगा। यह पैगंबर द्वारा दी गई सीख के मुताबिक लोगों की सेवा के लिए होगा।
रोहित श्रीवास्तव ने दिया मस्जिद को पहला दान

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के लिए पहला दान देने वालों में पहला नाम रोहित श्रीवास्तव का जुड़ा है। रोहित श्रीवास्तव लखनऊ विश्वविद्यालय के लॉ डिपार्टमेंट के कर्मचारी हैं। उन्होंने लखनऊ में इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के ऑफिस में जाकर 21 हजार रुपया का चेक दिया। इस दौरान इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव और प्रवक्ता अतहर हुसैन और ट्रस्टी मोहम्मद राशीद भी मौजूद थे। वहीं रोहित के इस दान को फांउडेशन से जुड़े लोग गंगा जमुनी तहजीब का उदहारण मान रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो