scriptSwadesh Darshan Scheme visit religion places of UP India | स्वदेश दर्शन योजना: छुट्टियों में कीजिए रामलला से पुरी तक दर्शन, जानिए किराया और बुकिंग का तरीका | Patrika News

स्वदेश दर्शन योजना: छुट्टियों में कीजिए रामलला से पुरी तक दर्शन, जानिए किराया और बुकिंग का तरीका

IRCTC : गर्मियों की छुट्टियों में यदि आप कहीं घूमना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की स्वदेश दर्शन योजना का लाभ लीजिए। योजना का लाभ लेकर आसानी से उत्तर प्रदेश के तीन बड़े धार्मिक स्थानों की के दर्शन कर सकते हैं। खबर में पढ़िए क्या होगा किराया और टिकट बुकिंग का तरीका।

लखनऊ

Updated: March 31, 2022 12:42:11 pm

पर्यटन मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही स्वदेश दर्शन योजना के तहत आप उत्तर प्रदेश के तीन बड़े स्थानों के दर्शन कर सकते हैं। हालांकि योजना पूरे देश के अलग अलग धार्मिक स्थानों के लिए चलाई जा रही। लेकिन वर्ष 2022 में सबसे अधिक तीन स्थान उत्तर प्रदेश के शामिल हैं। इसके तहत आसानी से रामलला, मथुरा और और विश्वनाथ के दर्शन कर सकते हैं।
swadesh_darshan_yojna.jpg
अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद पर्यटकों की भारी तादाद इन स्थानों पर भ्रमण के लिए पहुंच रही है। आईआरसीटीसी इन स्थानों के भ्रमण के लिए पूर्व में कई ट्रिप आयोजित कर चुकी है। ईआरसीटीसी ने एक बार फिर अयोध्या, वाराणसी और गंगासागर के साथ-साथ जगन्नाथ पुरी के दर्शन कराने की योजना बनाई है। पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन की अपनी प्रमुख योजना के तहत 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 5,500 करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। योजना के तहत 500 से अधिक पर्यटन स्थलों पर पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे का विकास किया गया है।
यात्रा का पैकेज 8 रात्रि और 9 दिन का है। इस पैकेज का मूल्य प्रति व्यक्ति 3 एसी क्लास का मात्र 23830 रुपये और नॉन एसी क्लास का 16700 रुपये है। इस यात्रा पैकेज में ट्रेन में एसी और नॉन एसी सुविधा उपलबध कराई जाएगी। अन्य सुविधाएं सामान्य श्रेणी की रहेंगी। इस ट्रेन में बैठने की सुविधा आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर और लखनऊ से उपलब्ध है।
ऐसे बुक कर सकेंगे टिकट
आईआरसीटीसी लखनऊ क्षेत्र के मुख्य प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा के मुताबिक, इच्छुक व्यक्ति पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय में सम्पर्क कर और आईआरसीटीसी की बेवसाइट www. irctctourism.com से ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। यदि कोई जानकारी चाहिए तो लखनऊ- 8287930908/8287930909/82879309022/8287930916, आगरा-8595924271, झांसी- 8287930933/8595924300 और ग्वालियर-8595924299 के इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें : Train: लखनऊ वाराणसी इंटरसिटी 2 अप्रैल तक निरस्त, इन ट्रेनों के बदले रूट

स्वदेश दर्शन योजना में आने वाले स्थान

मथुरा (उत्तरप्रदेश)

वाराणसी (उत्तरप्रदेश)

अयोध्या (उत्तर प्रदेश)
पुरी (ओडिशा)

केदारनाथ (उत्तराखंड)

अजमेर (राजस्थान)

कांचीपुरम (तमिलनाडु)

द्वारका (गुजरात)

गया (बिहार)

अमृतसर (पंजाब)

कामाख्या (असम)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.