scriptSwami Vivekananda Jayanti 2018 : सार्वभौमिक आत्म जागृति का संदेश राजनीतिक उथल-पुथल की वर्तमान पृष्ठभूमि में प्रासंगिक रहा | swami vivekananda universal self awakening lesson in hindi | Patrika News

Swami Vivekananda Jayanti 2018 : सार्वभौमिक आत्म जागृति का संदेश राजनीतिक उथल-पुथल की वर्तमान पृष्ठभूमि में प्रासंगिक रहा

locationलखनऊPublished: Jan 10, 2018 02:33:58 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Swami Vivekananda Jayanti 2018 : सार्वभौमिक भाईचारे और आत्म जागृति का संदेश राजनीतिक उथल-पुथल की वर्तमान पृष्ठभूमि में प्रासंगिक रहा है।

swami vivekananda,Swami vivekananda Birth Anniversary,Swami Vivekananda s birth,swami vivekananda jayanti,swami vivekananda hindi,Swami Vivekananda news in hindi,swami vivekananda birthday,Swami Vivekananda Jayanti news,Swami Vivekananda Career,

Swami Vivekananda Jayanti 2018 : स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 में हुआ था। इनका जन्म स्थान कलकत्ता, बंगाल प्रेसीडेंसी (पश्चिम बंगाल में अब कोलकाता) है। इनके माता-पिता विश्वनाथ दत्ता (पिता) और भुवनेश्वरी देवी (माता) हैं। सार्वभौमिक भाईचारे और आत्म जागृति का उनका संदेश विशेष रूप से दुनिया भर में व्यापक राजनीतिक उथल-पुथल की वर्तमान पृष्ठभूमि में प्रासंगिक रहा है। युवा साधु और उनकी शिक्षाएं कई लोगों के लिए प्रेरणा रही हैं, और उनके शब्दों को विशेष रूप से देश के युवाओं के लिए आत्म सुधार के लक्ष्य बन गए हैं। इसी कारण से, 12 जनवरी को उनका जन्मदिन भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

गौरतलब है कि इस आध्यात्मिक प्रक्रिया को गैर-धार्मिक रूप में भी लागू किया जा सकता है। लेकिन मौजूदा धर्मों का उपयोग करने के लिए इसके लाभ के लिए यह पर्याप्त होगा। धर्मों के बाहरी अनुष्ठान माध्यमिक महत्व के हैं, लेकिन धर्मों के आध्यात्मिक सार को स्वीकार करने की आवश्यकता है। यदि हम एक सार्वभौमिक धर्म की तलाश करते हैं जो हर किसी के द्वारा पीछा किया जा सकता है, तो इसमें सभी धार्मिक विकास शामिल होंगे।

विवेकानंद ने कहा, “हम मानव जाति को ऐसे स्थान पर ले जाना चाहते हैं जहां न तो वेद, न ही बाइबल, न ही कुरान भी है। फिर भी यह वेदों, बाइबल और कुरान के सामंजस्य से किया जाना चाहिए। मानव जाति को यह सिखाया जाना चाहिए कि धर्म ‘धर्म’ के विभिन्न अभिव्यक्ति हैं, जो एकता है, ताकि प्रत्येक उस पथ को चुन सकें जो उसके लिए सबसे उपयुक्त है। “एक सार्वभौमिक धर्म का यह दृष्टिकोण किसी विशेष पंथ के साथ संबंध नहीं है।

स्वामीजी वेदांतवादी मानवतावाद के प्रतिपादक थे, उनके लिए, यह घोषणा धार्मिक स्वीकृति थी और सहनशक्ति नहीं थी। सहूलियता एक श्रेष्ठता जटिल से बाहर आता है ‘आप गलत हैं लेकिन मैं आपको अपनी उदारता से बाहर रहने की इजाजत देता है। ब्रह्मांड की योजना में विचारों और सोच के अंतर गहराई से हैं। लेकिन हमें यह सोचने का कोई अधिकार नहीं है कि ‘मैं सही हूं और अन्य गलत हैं।’ कई पहलुओं से सत्य को देखा जा सकता है और विभिन्न तरीकों से व्यक्त किया जा सकता है। हमें इस बुनियादी सत्य को स्वीकार करना चाहिए।

विवेकानंद ने पीड़ित लोगों की भयावहता और घबराहट से आध्यात्मिकता या पलायनवाद के किसी भी दुनिया-नकारात्मक अवधारणा का प्रचार नहीं किया। मनुष्य की निःस्वार्थ सेवा सर्वव्यापी के रूप में प्रकट हुई थी, उसके लिए, आत्मनिर्यात के लिए वांछनीय पथ। मुक्ति पूरे ब्रह्मांड में फैली हुई है, स्वयं के विस्तार का मामला है।

अनिवार्य देवत्व और इस प्रकार सभी प्राणियों की एकता को सभी के लिए बिना शर्त प्यार के माध्यम से, बुद्धिमान अलगाव और मानवता की सेवा के माध्यम से मानवता की सेवा के माध्यम से और कुंडली और सांप्रदायिक धर्मों से परे होना चाहिए।

यह सार्वभौमिकता उत्कृष्टता, अस्तित्व के पूरे जीवन को लेकर जीवन के मार्ग को आजकल सभी समस्याओं के लिए वंश के रूप में धर्म या आध्यात्मिकता के रूप में विकसित होना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो