स्वस्थ भारत यात्रा पहुंची लखनऊ, जोड़े नए ब्रांड एंबेसडर

स्वस्थ भारत यात्रा पहुंची लखनऊ, जोड़े नए ब्रांड एंबेसडर

Prashant Srivastava | Publish: Apr, 19 2017 06:23:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश लेकर  दिल्ली राजघाट से प्रारम्भ हुई स्वस्थ भारत यात्रा लखनऊ पहुंची हुई है।  

लखनऊ. स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश लेकर  दिल्ली राजघाट से प्रारम्भ हुई स्वस्थ भारत यात्रा लखनऊ पहुंची हुई है।  सोशल मीडिया के जरिए तैयार की गई इस मुहिम ने राजधानी लखनऊ में नए ब्रांड एंबेसडर जोड़े।  यह महत्वपूर्ण यात्रा भारत को रोग मुक्त करवाने के लिए जागरूकता के लिए आयोजित की गई। मुहिम शुरू करने वाले आशुतोष सिंह ने बताया कि 20 हजार किलोमीटर की इस यात्रा में 16 हजार किमी की यात्रा की जा चुकी है।

स्‍वस्‍थ भारत यात्रा लेकर लखनऊ पहुंचे आशुतोष कुमार सिंह ने बताया कि जून 2012 में वह अपने बीमार दोस्‍त के लिए एक दवा लेने गए जिसकी कीमत मात्र 7 रूपये रही होगी लेकिन निजी मेडिकल स्‍टोर वाले ने वही दवा 117 रूपये की दी। इससे व्‍यथित होकर अपने फेसबुक पर एक पोस्‍ट इस संबंध में डाली, तो लोगों से काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली। इसके एक माह के अंदर ही मेरे पास देश के कई कोनों से इस तरह के सामाजिक मुद्दों को लेकर फीडबैक आने लगा। तब लगा कि मुझे देश के लिए कुछ करना चाहिए और आवाज उठानी चाहिए। इसके बाद जेनरिक दवाओं के लिए वर्ष 2012 में आवाज उठाई। इसके बाद वर्ष 2013 में तुलसी लगाइये- रोग भगाइए मुहिम की चलाई। इसी क्रम में लगा कि देश की बालिकाओं में स्‍वच्‍छता का भाव जगाने की आवश्‍यकता है तो जनवरी 2017 में इस यात्रा को शुरू किया। 
 
एक लाख बालिकाओं से सीधा संवाद

इस मुहिम में अब तक 26 राज्‍यों में 120 आयोजन किए गए हैं। इस दौरान 80 दिनों में 18 हजार किलोमीटर का सफर तय किया गया और स्‍कूल, कालेजों और यूनिवर्सिटी की एक लाख बालिकाओं से सीधा संवाद स्‍थापित किया गया। 50 हजार गांवों में अपना संदेश पहुंचाया गया। इनका मानना है कि अगर बालिकाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक  किया जाए और आकांक्षाओं को पंख दिए जाएं तो एक स्‍वस्‍थ भारत का निर्माण होगा। बालिकाओं में मेमोरी पॉवर अधिक होती है। इस कारण यदि उनसे सेहत की बात की जाए तो ये सृजन शक्तियां जहां भी जाएंगी इस संदेश का प्रसार करती रहेंगी। इसके साथ ही इनका आत्‍मबल भी जगेगा।
 
पीएम की अध्‍यक्षता वाली कमेटी करती है निगरानी

आशुतोष सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्‍यक्षता वाली गांधी स्‍मृति और दर्शन समिति इस मुहिम में सहयोग कर रही है। इस समिति के माध्‍यम से जो पैंफलेट आदि छपने का काम होता है, उसमें सहयोग मिल जाता है। शेष 90 परसेंट कार्य जनसहयोग से चल रहा है। इस यात्रा में यात्री दल की अध्‍यक्षता खुद आशुतोष कर रहे हैं। इनके साथ प्रसून लतांत और विनोद रोहिला, कुमार कृष्‍णन और धर्मेंद्र उपाध्‍याय भी सहभागी बने हैं। इनका नारा है कि स्‍वस्‍थ बालिका- स्‍वस्‍थ समाज। इन्‍होंने राजघाट से 30 जनवरी को यह यात्रा शुरू की है और तबसे लगातार इनकी मुहिम जारी है। 
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned