scriptदुबई भेजने के नाम पर ठगी, पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के बजाय थाने से भगाया | Swindle for job in Dubai, Police not register complaint | Patrika News

दुबई भेजने के नाम पर ठगी, पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के बजाय थाने से भगाया

locationलखनऊPublished: Apr 21, 2016 10:18:00 am

Submitted by:

Sudhir Kumar

जालसाज के पक्ष में ठाकुरगंज पुलिस, शिकायत लेकर गए पीड़ित को पुलिस ने भगाया, पुलिस ने पीड़ित को गम्भीर धाराओं में फंसा कर जेल भेजने देने की दी धमकी, कबूतरबाज ने विदेश भेजने के नाम पर की एक लाख चालीस हजार ठगे वीजा बनवा दिया फर्जी।

 fraud

fraud

लखनऊ. आये दिन आलाधिकारियों द्वारा अपने मातहतों को यही हिदायत दी जाती है कि पीड़ित के साथ अच्छा व्यवहार व उनकी मदद की जाये लेकिन पुलिसकर्मी अपने हाकिमों की हिदायतों को ताक पर रख कर मनमानी से काम करते हैं। पीड़ित के थाने पहुंचने पर पुलिसकर्मी पहले तो जेब गर्म करने की सोचते हैं और अगर पीड़ित की ओर से जेब गर्म नहीं हो पाती है तो उसे थाने से चलता कर देते हैं। यह आम शिकायतें हैं।

ऐसी ही एक घटना ठाकुरगंज थानाक्षेत्र की है, जहां विदेश भेजने के नाम पर ठगी का शिकार पीड़ित जब थाने आपबीती सुनाने गया तो वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने आपबीती सुनने के बजाये पीड़ित को थाने से चलता करना चाहा लेकिन जब पीड़ित मदद के लिए पुलिसकर्मियों के सामने गिड़गिड़ाया तो उसे गम्भीर मामले में फंसाने की बात कहकर भगा दिया। इस संबंध में ठाकुरगंज थाना प्रभारी समर बहादुर ने सफाई देते हुए बताया कि थाने से भागने की बात निराधार है। तहरीर मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

शाहिद इदरीसी निवासी मक्का गंज सीतापुर रोड थाना हसनगंज का निवासी है शाहिद पेशे से दर्जी हैं। तनवीर नाम के एक शख्स ने शाहिद को विदेश भेजने के नाम पर एक लाख चालीस हजार रुपए लिए और उसे दुबई का टिकट देकर फर्जी वीजा के साथ उसे दुबई के लिये रवाना कर दिया। दुबई पहुंचने के बाद चेकिंग के दौरान पुलिस ने शाहिद का धर दबोचा और उस पर 87 हजार का जुर्माना ठोंक दिया। किसी प्रकार जुर्माना की रकम भर कर उसे पुलिस ने हिन्दुस्तान रवाना कर दिया।

हिन्दुस्तान पहुंचने पर जब उसने तनवीस से मिलना चाहा तो तनवीर उसे बहाने बताता रहा। आखिरकार शाहिर आप बीती सुनाने के लिये थाना ठाकुरगंज पहुंच गया कि शायद पुलिस ही उसकी मदद कर सके लेकिन वहां पहुंच कर उसे ऐसा लगा कि पुलिस आरोपी की ही तरफ से ही बोल रही है। पुलिस तनवीर की हिमायत कर रही है। शाहिद ने एक लिखित तहरीर थाने पर मौजूद एक पुलिसकर्मी को दी। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर लेने से इंकार किया और मामले की ऐसे ही निपटाने पर जोर दिया। इस पर पीड़ित ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की विनती की तो पुलिस ने पीड़ित का धमकाया और गम्भीर धाराओं में फंसा देने की बात कर पीड़ित को थाने से चलता कर दिया।

ऐसे ठगे एक लाख चालीस हजार
विदेश भेजने का ख्वाब दिखाने वाले आरोपी तनवीर ने शाहिद को बताया कि वह एक लाख रुपये में दुबई का वीजा मुहैया करा देगा। इससे उसे वहां जॉब मिल जायेगा। इसके लिये आरोपी तनवीन ने हर सम्भव कोशिश कर शाहिद को अपने मकड़जाल में फंसा लिया। शाहिद ने किसी प्रकार एक लाख की व्यवस्था कर तनवीर को उक्त रकम सौंप दी। एक लाख की रकम पा लेने के बाद तनवीर ने चालीस हजार की रकम की रास्ते के खर्च की बात कह कर वसूल लिये।

चालीस हजार की रकम वसूलने के बाद आरोपी तनवीर ने शाहिद को 27 फरवरी 2016 को दुबई का टिकट देकर फेक वीजा के साथ दुबई रवाना कर दिया। विदेश में नौकरी करने का वाब देखने वाले शाहिद जब दुबई पहुंचे तो शायद उन्हें इस बात की खबर नहीं थी कि उसके साथ अब क्या होने वाला है। शाहिद को चेकिंग के दौरान दुबई की पुलिस ने धर दबोचा। इस पर शाहिद ने उसने वीजा और अन्य कागजात दिखाये। कागजात देख कर पुलिस ने बताया कि वीजा फर्जी है। यह सुनकर शाहिद के पैरों तले जमीन खिसक गयी। यही नहीं पुलिस ने शाहिद पर 87 हजार का जुर्माना ठोंक दिया और उसे दुबई से 29 फरवरी 2016 को भारत वापस भेज दिया। तब से पीड़ित थाने के चक्कर लगा रहा है लेकिन पुलिस रिपोर्ट दर्ज नहीं कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो