scriptलखनऊ की ये फिल्म पहुंची अमेरिका तक, 3 जुलाई को होगा प्रदर्शन | tarpan film by shiv murti | Patrika News

लखनऊ की ये फिल्म पहुंची अमेरिका तक, 3 जुलाई को होगा प्रदर्शन

locationलखनऊPublished: Jul 02, 2018 04:46:18 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

लखनऊ की ये फिल्म पहुंची अमेरिका तक, 3 जुलाई को होगा प्रदर्शन
 

news

लखनऊ की ये फिल्म पहुंची अमेरिका तक, 3 जुलाई को होगा प्रदर्शन

लखनऊ. साहित्य की प्रसिद्ध कहानियों पर फिल्म बनाने का साहस कम लोग ही दिखाते हैं। ऐसे ही एक प्रसिद्ध लेखक ‘शिवमूर्ति’ की एक प्रसिद्ध कहानी ‘तिरियाचरित्तर’ पर कभी प्रसिद्ध निर्देशक बासू चटर्जी ने फिल्म बनाने का साहस किया था और अब शिवमूर्ति की ही एक प्रसिद्ध कहानी तर्पण पर एक महिला निर्देशिका नीलम सिंह ने फिल्म बनाने का साहस किया है। उनके इस साहस को अमेरिका में ‘न्यू जर्सी इंटेरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ और देश के कई फिल्म फ़ेस्टिवल्स में खूब सराहा गया जबकि जयपुर फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म का अवार्ड भी दिया गया। इसी सिलसिले में 3 जुलाई को सिरी फोर्ट आडिटोरियम में ‘तर्पण’ का प्रदर्शन होने जा रहा है ।
जातिवादी रूढ़ियों से लड़ती इस फिल्म में ऊंची जाति का एक युवक, नीची जाति की युवती की इज्ज़त लूटने की कोशिश करता है। इस गांव में कभी भी नीची जाति का व्यक्ति, ऊंची जाति के खिलाफ थाना –कोर्ट तक नहीं गया पर चीजे बदलती हैं, लोग थाने कोर्ट जाते हैं।
स्थानीय नेता अपनी राजनैतिक रोटियां सेकते हैं , आरोप , प्रत्यारोप , जातीय संघर्ष चरम पर पहुंचता है ,आरोपी गिरफ्तार होता है लेकिन फिर छूट जाता है और अंत में जिसकी बेटी के साथ रेप की कोशिश के खिलाफ ये संघर्ष छिड़ता है वही थाने पहुंच जाता है…
फिल्म के कलाकारों में प्रमुख रूप से नन्द किशोर पंत, राहुल चौहान, पूनम इंगले ,नीलम ,संजय सोनू , और अरुण शेखर हैं , सभी कलाकार थिएटर के हैं और सभी ने फिल्म मे अपने अभिनय से जान डाल दी है ।

फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध वृत्तचित्र निर्देशक नीलम सिंह ने किया है। लोक संगीत को प्राथमिकता दी गई जिसे अपने संगीत से नवाजा है मनोज नयन ने , गीत लिखे हैं हिट गीत पिया बसंती के सर्जक राकेश निराला ने , संवाद और स्क्रीन प्ले धर्मेन्द्र वी सिंह का है ,सिनेमेटोग्राफी सुकुमार जटानिया की है ,सम्पादन सुनील यादव ने किया है , क्रिएटिव सलाहकार अशोक पुरंग हैं और फिल्म के कार्यकारी निर्माता अरुण शेखर हैं , फिल्म को निर्माण मिमेसिस मीडिया ने किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो