script

UPTET 2022: शिक्षक पात्रता परीक्षा की फीस में बदलाव, जानें अपने वर्ग की फीस

locationलखनऊPublished: Jun 25, 2022 03:41:52 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UPTET 2022 Update: उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन होने वाला है। इस बार परीक्षा के आवेदन फीस में बदलाव हुआ है।

Teacher Eligibility Test 2022 Fee structure Change

Teacher Eligibility Test 2022 Fee structure Change

यदि आप भी यूपीटीईटी की तैयारी कर रहे है तो ये खबर आपके लिए खास हैं। मालूम हो कि यूपीटीईटी परीक्षा यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। इस साल होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने की उम्मीद की जा रही है। इसके लिए updeled.gov.in पर अपडेट्स चेक करते रहने की सलाह दी जाती है। खास बात ये है कि इस साल आवेदन फीस में बदलाव किया गया।
यूपीटीईटी 2022 (UPTET 2022) परीक्षा के लिए updeled.gov.in पर ही आवेदन करना पड़ेगा। इसके अलावा किसी अन्य वेबसाइट या किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सरकारी नौकरी के लिए अगर आप इस परीक्षा के पेपर 1 या पेपर 2 में शामिल होने वाले हैं तो जानिए किस वर्ग को फॉर्म के लिए कितनी फीस देनी होगी। हर वर्ग के फीस स्ट्रक्चर में बदलाव किया गया है।
यह भी पढ़े – ताज महल की सुरक्षा पर बड़ा सवाल, किसकी हैं शराब की बोतलें और बीड़ी, सवालों से बच रहे अफसर

यूपीटीईटी 2022 की क्या होगी फीस
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर-1 के लिए आवेदन फीस 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी वर्गों के लिए 400 रुपये और विकलांगों के लिए 100 रुपये है। वहीं, यूपीटीईटी पेपर 2 के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और विकलांग लोगों के लिए 100 रुपये रखी गई है। जो उम्मीदवार यूपीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2, दोनों में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए शुल्क अलग रहेगा।
यूपीटीईटी परीक्षा
यूपीटीईटी परीक्षा के तहत दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला प्राथमिक शिक्षक पेपर (पीआरटी) उन लोगों के लिए है, जो कक्षा 1 से 5वीं तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं। दूसरा, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) उन लोगों के लिए है, जो कक्षा 6 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक, दोनों के टीचर बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों परीक्षाओं में शामिल होना पड़ेगा। परीक्षार्थी दोनों परीक्षाओं में भी शामिल हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो