Teddy day 2018 : आज अपने प्यारे साथी को उपहार में दें टैडी बियर, प्यार में जागाएं नई उमंग

Teddy day 2018 : भारत में, युगल और दोस्तों के द्वारा 10 फरवरी दिन शनिवार को टैडी डे हर साल की तरह आज बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।

 

By: Mahendra Pratap

Updated: 10 Feb 2018, 03:04 PM IST

Teddy day 2018 : वेलेंटाइन डे से पहले आज Teddy day 10 फरवरी दिन शनिवार को है। भारत में, युगल और दोस्तों के द्वारा 10 फरवरी दिन शनिवार को टैडी डे हर साल की तरह आज बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। वर्तमान में यह देश के लगभग सभी लोगों ने आधुनिक तरीके से मनाना शुरू कर दिया है। टैडी डे आज सभी का पसंदीदा दिन है इसलिए सभी लोग अपने प्रियजन, दोस्त, वैलेंटाईन आदि के लिए टैडी पाना और देना पसंद करेंगे क्योंकि यह वैलेंटाइन डे सप्ताह का चौथा दिन है और टैडी डे अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में प्यार बढ़ाने का अच्छा दिन है। इसलिए टैडी का नाम सुनते ही कई लोगो के दिल में प्यार उमड़ आता है। आज सभी अपने साथियों को Teddy day पर टैडी गिफ्ट के रूप में देकर अपना प्यार बढ़ा रहे हैं। जिससे उनके प्यार में एक नई उमंग जाग सके।

वैलेंटाइन वीक के दौरान युवा अपने प्यार के इजहार के लिए हर उस वस्तु का प्रयोग करते हैं, जिससे उनकी सच्चे प्यार की तलाश में मदद मिल सके। अपने प्रिय के कोमल दिल तक पहुंचने के लिए कोमल से टैडी के साथ चौथे दिन को टैडी डे के रूप में मनाया जा रहा है। विभिन्न कम्पनियों ने टैडी बीयर के साथ-साथ हार्ट शेप टैडी, फ्री टैडी स्टिक, टैडी ब्लाक्स, टैडी रोज, टैडी बुके, क्यूबी टैडी और न जाने कितनी ही और आकर्षक आइटम्स मार्केट में उतारे हैं। जिससे प्यार करने वाले लोग ये वस्तुएं खरीदकर अपने साथियों के उपहार में देकर अपने प्यार को एक मजबूत रिश्ता बना सकें।

टैडी डे की ऐसे हुई थी शुरूआत

पूरे विश्व में मनाए जाने वाले प्यार के उत्सव वैलेंटाइन वीक में टैडी डे भी विशेष हिस्सा कैसे बना यह भी काफी रोमांचक है। ब्रिटेन सेना के जांबाज अफसर सर राबर्ट क्लार्क दूसरे विश्व युद्ध के दौरान दुश्मन के क्षेत्र में गए व बंदी भी रहे तो उन्होंने बचपन के टैडी ट्वॉय को अपने से अलग नहीं होने दिया। अमरीका, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और जर्मनी में टैडी बीयर उत्सव खास लोकप्रिय है। दुनिया का पहला टैडी बीयर म्यूजियम 1984 में इंगलैंड के पीटरफील्ड, हैंपियर में स्थापित किया गया। टैडी की मासूमियत के कारण वह कई हस्तियों का यह प्रिय ट्वॉय रहा है। इसकी लोकप्रियता के कारण प्यार के हफ्ते में भी इसे विशेष स्थान दिया गया है।

कुछ दुकानदारों ने का कहना है कि जी.एस.टी. का असर गिफ्ट आइटम पर भी हुआ है। वैलेंटाइन वीक के दौरान हर उम्र के लोग इन गिफ्ट्स को पसंद करते हैं। इस बार लाल रंग के साथ के गिफ्ट भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। वैलेंटाइन वीक पर तो हार्ट शेप स्पेशल हर वस्तु का क्रेज रहता है, चाहे कोई ग्रीटिंग हो या फिर शोपीस। 3 फीट का गुलाब, रोज विद रिंग, फ्लावर विद म्यूजिकल ब्लूमिंग, वैलेंटाइन ट्री की अधिक मांग है। यादगार बनाने के लिए युवाओं की चाहत को देखते हुए कई नए प्रोडक्ट्स बाजार में आ रहे हैं।

लाल टेडी : लाल रंग प्यार और करुणा का प्रतीक है इसलिए यदि आप एक रिश्ते में वास्तव में प्यार बढ़ना चाहते हैं तो यह आप अपने साथियों को लाल रंग का टेडी अवश्य दें।

ऑरेंज : नारंगी रंग का अर्थ है कि आप उस व्यक्ति के बहुत प्यार करते हैं। वास्तव में इसे अगले स्तर तक ले जाने में रुचि रखते हैं। अगर कोई आपको इस रंग के टेडी को उपहार में देता है तो आप जल्द से जल्द एक गंभीर प्रस्ताव की अपेक्षा कर सकते हैं।

ब्राउन टेडी : हालांकि यह जंबो टेडी के लिए सबसे लोकप्रिय और पोषित रंग है, इस सप्ताह से इसे दूर रहने का प्रयास करें। ब्राउन का मतलब है कि आपने उसका दिल तोड़ा है।

ब्लू टेडी : यह दर्शाता है कि आपका प्यार बहुत गहरा है और आप अपने रिश्ते के बारे में बहुत गंभीर हैं यह आकाश और पानी का रंग है और अक्सर यह कहा जाता है कि आपकी दुनिया व्यक्ति के बिना अधूरी है

ब्लैक टेडी: ब्लैक का मतलब नहीं है, और वेलेंटाइन वीक पर काले टेडी लेने से पता चलता है कि आप भाग्य से बाहर हैं।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned