scriptमहिला दिवस पर तीन बड़े सम्मानों से नवाजी जाएंगी लखनऊ की तेजस्विनी सिंह | tejaswini singh to be honoured with three awards on womens day | Patrika News

महिला दिवस पर तीन बड़े सम्मानों से नवाजी जाएंगी लखनऊ की तेजस्विनी सिंह

locationलखनऊPublished: Mar 06, 2019 05:03:43 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

लखनऊ की तेजस्विनी सिंह को इस साल महिला दिवस पर तीन बड़े सम्मानों से नवाजा जाएगा

tejaswini singh

महिला दिवस पर तीन बड़े सम्मानों से नवाजी जाएंगी लखनऊ की तेजस्विनी सिंह

करिश्मा लालवानी

लखनऊ. देश प्रदेश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने वालीं लखनऊ की तेजस्विनी सिंह को इस साल महिला दिवस पर तीन बड़े सम्मानों से नवाजा जाएगा। उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
tejaswini singh
सेल्फ रिसर्चर्स को बढ़ावा देने के लिए करेंगी यह काम

पत्रिका से बातचीत में तेजस्विनी ने बताया कि उन्हें महिला दिवस पर इंटरनेशनल लीडरशिप पर्सनालिटी अवॉर्ड, विमेन अचीवर इन हेल्थ सेक्टर और रानी लक्ष्मीबाई सम्मान मिलेगा। उन्होंने बताया कि वे एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं, जिसमें सेल्फ रिसर्चर्स को एक मौका दिया जाएगा। तेजस्विनी ऐसे लोगों के लिए काम कर प्रोजेक्ट तैयार कर रही हैं, जो सेल्फ रिसर्चर हैं लेकिन किसी कारणवश उन्हें या उनके काम को सम्मान नहीं मिला। इसमें वे एक टीम गठित कर माइनर लेवल लोगों को भी कवर करेंगी। तेजस्विनी का मानना है कि एक देश की ग्रोथ के लिए ये जरूरी नहीं कि सिर्प बड़ी रिसर्च को ही तवज्जो दी जाए। कुछ ऐसी रिसर्च भी होतीं हैं, जो बड़े लेवल पर लोगों की जानकारी से तो दूर रहती है लेकिन आमजीवन में वे काफी फायदे वाली होती हैं। ऐसे ही सोच और काम को प्रमोट करने के लिए तेजस्विनी जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी करेंगी। मुलाकात में वे इस सोच को आगे बढ़ाने व इस पर किस तरह से काम किया जाएगा, इस पर चर्चा करेंगी।
अपने हुनर से किया नाम रोशन

तेजस्विनी सौंदर्य के क्षेत्र में कई प्रतियोगिता में अपना लोहा मनवा चुकी हैं। वे हर्बल प्रोडक्ट्स की मैनेजिंग डायरेक्ट हैं। इनकी कंपनी का नाम है ऑर्ग्रेनिक ग्रीन्स एंड बॉटनिकल नेचुरोपैथी (Organic Greens and Botaniqal Naturopathy)। तेजस्विनी ने जनवरी 2018 में आयोजित मिसेज इंडिया इंटरनेशनल, साउथ अफ्रीका के जोहांसबर्ग में मिसेज वर्ल्ड 2018 का खिताब भी जीता है। हाल ही में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी हापर कॉन्फ्रेंस 2019 में में शिफ्टिंग गोपोस्ट्स एंड मैनेजमेंट ट्रेंड्ज का बुक कवर लॉन्च किया गया। तेजस्विनी ने इस किताब का ‘ट्रेंड चेंज फ्रम केमिकल टू सेंटेथीक पर्सनल केयर प्रोडक्त’ लिखा है। वह कैंसर कोशिकाओं को रोकने और किमो थेरेपी के प्राकृतिक विकल्प को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक उपचार की दिशा में काम कर रही है। अब वह 500 से अधिक त्वचा और बाल और स्वास्थ्य उपचार उत्पाद खुद बना चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो