scriptTelecome Department alert big fraud installation mobile tower careful | दूरसंचार विभाग की चेतावनी, मोबाइल टावर लगवाने को लेकर हो रही बड़ी धोखाधड़ी, सावधान | Patrika News

दूरसंचार विभाग की चेतावनी, मोबाइल टावर लगवाने को लेकर हो रही बड़ी धोखाधड़ी, सावधान

Telecommunication Department Alert सावधान। अगर अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाने के लिए भुगतान कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं। मोबाइल टावर लगवाने को लेकर धोखाधड़ी हो रही है। भारत दूरसंचार विभाग ने इस संदर्भ में चेतावनी जारी की है।

लखनऊ

Published: May 27, 2022 11:09:40 am

सावधान। अगर अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाने के लिए भुगतान कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं। मोबाइल टावर लगवाने को लेकर धोखाधड़ी हो रही है। भारत दूरसंचार विभाग ने इस संदर्भ में चेतावनी जारी की है। मामला यह है कि दूरसंचार विभाग को इस बात की जानकारी मिली है कि, कुछ कंपनियां, मोबाइल टावर लगाने के लिए लोगों के परिसर को पट्टे, किराए पर देने के बदले मासिक किराए के रूप में धनराशि का भुगतान करने का वायदा कर ठग रहे हैं। दूरसंचार अधिनियम अग्रिम भुगतान आदि का हवाला देकर जमानत जमाराशि, आवेदन शुल्क, पंजीकरण प्रभार, स्टाम्प शुल्क, सरकारी कर के रूप में अपने निजी कंपनी के खाते में धन जमा करते है। और जब धन एकत्र हो जाता है तो ये कंपनिया, व्यक्ति, एजेंसियां गायब हो जाती है। कई बार ये कंपनियां नकली कंपनियों के नाम से या विभिन्न सरकारी संगठनों, विभागों के नाम से टावरों को लगाने के लिए जाली अनापत्ति प्रमाण-पत्र भी जारी करती हैं।
mobile_tower.jpg
दूरसंचार विभाग नहीं जारी करता है अनापत्ति प्रमाण-पत्र

इस जालसाजी की सूचना मिलने पर भारत दूरसंचार विभाग ने चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहाकि, दूरसंचार विभाग की मोबाइल टॉवर संस्थापित करने के लिए परिसर को पट्टे/किराए पर लेने या इस प्रयोजनार्थ ‘अनापत्ति प्रमाण-पत्र’ जारी करने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष किसी भी रूप में कोई भूमिका नहीं होती है। किसी दूरसंचार सेवा प्रदाता या अवसंरचना प्रदाता (आईपी-1) अपने लाइसेंस/पंजीकरण शर्तों के अनुसार मोबाइल टॉवर संस्थापित कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

नोएडा मेट्रो की नई सुविधा अब मेट्रो में सेलिब्रेट कर सकते हैं अपना बर्थडे, जानें कैसे करें बुकिंग कितना होगा खर्च

दूरसंचार विभाग वेबसाइट देखें

दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और अवसंरचना सेवा प्रदाताओं की अद्यतन सूची दूरसंचार विभाग की वेबसाइट www.dot.gov.in पर उपलब्ध है। विभाग जनता को सचेत करते हुए कहाकि, किसी कम्पनर के टॉवर लगने की पेशकश पर विचार करने से पहले वे दूरसंचार विभाग की वेबसाइट से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं/अवसंरचना सेवा प्रदाताओं की सत्यता की जांच कर लें।
यह भी पढ़ें

यूपी में एक जुलाई से लगेंगे 4जी स्मार्ट प्रीपेड मीटर, बिजली उपभोक्ता हो जाएं अलर्ट

कम्पनी के कागजों की जांच करें

दूरसंचार विभाग, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा मोबाइल टॉवर लगाने के सम्बन्ध में समय-समय पर राज्य सरकार को आवश्यक निर्देश जारी किया जाता है। इसके बाद राज्य सरकार के स्वायत्त शासन विभाग के अधीन आने वाले स्थानीय निकाय (नगर निगम, नगर परिषद एवं नगर पालिका) व ग्राम पंचायत अपने क्षेत्र में लगने वाले नये मोबाइल टॉवर के लिए आपत्ति/अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करते हैं। यदि कोई कंपनी/एजेंसी/व्यक्ति टॉवर के वास्तविक संस्थापन से पहले अग्रिम या आवेदन शुल्क या किसी भी रूप में धन की मांग करता है तो जनता को सचेत किया जाता है कि वे ऐसे मामलों में ज्यादा सतर्क रहें और कंपनी के प्रमाण पत्रों की जांच करें।
तो सतर्क हो जाए

विभाग ने बताया कि, कोई भी कंपनी/एजेंसी/व्यक्ति मोबाइल टॉवर स्थापित करने के लिए जमीन/छत किराये पर देने वाले व्यक्ति से कोई धनराशि नहीं लेती है। तो कंपनी/एजेंसी/व्यक्ति धनराशि मांग करती है तो सतर्क हो जाए।
दूरसंचार विभाग का लोगो प्रयोग करने पर कार्रवाई

विभाग ने कहाकि, दूरसंचार विभाग का नाम/चिन्ह (लोगो)/सिफारिशों या राष्ट्रीय प्रतीकों का उपयोग करने जैसी धोखाधड़ी की गतिविधियों में शामिल हुई पाई जाती है तो उन पर प्रयोज्य कानूनों के अन्तर्गत मुकदमा चलाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की जालसाजी का शिकार बनता है तो उस घटना की सूचना स्थानीय पुलिस प्राधिकारी को तुरंत दें।
तुरंत यहां करें सचेत

विभाग ने सचेत किया कि, ऐसी घटना होने पर दूरसंचार विभाग के स्थानीय कार्यालय यथा उत्तर प्रदेश पूर्वी एल.एस.ए., लखनऊ से संपर्क कर सकते हैं। (जिसका संपर्क संबंधी ब्यौरा दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है) या स्थानीय निकायों से भी आपत्ति/अनापत्ति प्रमाणपत्र के बारे में भी पूछा जा सकता है। किसी भी व्यक्ति के इस संबंध में की गई किसी भी कार्यवाही के लिए वह स्वयं जिम्मेवार होगा। दूरसंचार विभाग किसी भी रूप से इसके लिए जवाबदेह नहीं होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमएसआइटी जांच,  एक माह तक धारा 144, 24 घंटे इंटरनेट बंदUdaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Maharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाईटीम इंडिया ने आयरलैंड का सपना तोड़ा, दूसरे टी-20 में 4 रन से हराकर सीरीज में किया क्लीन स्वीपदीपक हुडा ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का लगाया पहला शतक, आयरलैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.