scriptसोमवार से खुल रहे मंदिर, पांच से ज्यादा भक्तों को नहीं मिलेगी एंट्री, घर से लानी होगी घंटी | temples in uttar pradesh to open from 8 june | Patrika News

सोमवार से खुल रहे मंदिर, पांच से ज्यादा भक्तों को नहीं मिलेगी एंट्री, घर से लानी होगी घंटी

locationलखनऊPublished: Jun 06, 2020 06:11:15 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश में सोमवार से भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खुल जाएंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे

सोमवार से खुल रहे मंदिर, पांच से ज्यादा भक्तों को नहीं मिलेगी एंट्री, घर से लानी होगी घंटी

सोमवार से खुल रहे मंदिर, पांच से ज्यादा भक्तों को नहीं मिलेगी एंट्री, घर से लानी होगी घंटी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सोमवार से भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खुल जाएंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। यहां सभी तरह की गतिविधियों पर रोक रहेगी। वहीं, लॉकडाउन के बाद मंदिर खोले जाने पर कई तरह की सावधानियां बरती जाएंगी। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के साथ-साथ मंदिरों में भगवान के दर्शन व पूजा अर्चना की जाएगी।कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए योगी सरकार ने मंदिर में प्रवेश को लेकर नियम कानून बनाए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा। इसके तहत मंदिर में केवल मास्क पहनने वालों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। मंदिरों में प्रवेश करने पर भक्तों को घंटी बजाने की अनुमति नहीं होगी और भंडारा भी नहीं होगा। हालांकि, लोग अपनी घंटियां ला सकते हैं और इसे मंदिरों के अंदर बजा सकते हैं। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए मंदिर में पांच से अधिक भक्तों के प्रवेश पर भी बैन है।
एक पाइप से जलाभिषेक

लखनऊ के प्रसिद्ध मनकामेश्वर मंदिर में भी सोशल डिस्टेंसिंग और अनलॉक में जारी की गई गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। मंदिर की महंत देव्या गिरि ने कहा, जलाभिषेक’ अब एक पाइप के माध्यम से होगा, ताकि भक्त मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किए बिना ही अनुष्ठान कर सकें। मनकामेश्वर मंदिर सावन के महीने में भारी भीड़ का गवाह बनता है।
गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित

धर्म नगरी काशी में ढाई महीने बाद सोमवार से मंदिरों में घंटा-घड़ियाल की गूंज सुनाई देने लगेगी। श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर समेत सभी प्रमुख मंदिरों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोलने की तैयारी पूरी हो गई है। सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए सैनिटाइजेशन के बाद भक्‍त अपने आराध्‍य के दर्शन कर पाएंगे। लेकिन गर्भगृह में प्रवेश पर रोक रहेगी।
मूर्ति को छूने की इजाजत नहीं

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के चामुंडा मंदिर में एहतियातन तैयारियां चल रही हैं। सरकार ने मंदिरों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है। मंदिर के पुजारी ने बताया कि मंदिर में भक्तों को किसी मूर्ति को नहीं छूने की इजाजत नहीं होगी, न ही भक्तों को प्रसाद बांटा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो