scriptTemples of Ayodhya Mathura Kashi Chitrakoot will bullet proof by ssf | अयोध्या, मथुरा, काशी, चित्रकूट के मंदिर होंगे बुलेट प्रूफ, SSF को मिली सुरक्षा की ज़िम्मेदारी | Patrika News

अयोध्या, मथुरा, काशी, चित्रकूट के मंदिर होंगे बुलेट प्रूफ, SSF को मिली सुरक्षा की ज़िम्मेदारी

योगी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में विशेष सुरक्षा बल का गठन किया था। जिसे अब सुरक्षा में लगाने की तैयारी है।

लखनऊ

Updated: April 06, 2022 07:14:08 am

रविवार को गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में हुए हमले के बाद अब सुरक्षा एजेंसियां यूपी के अन्य हिन्दू मंदिरों को लेकर अलर्ट हो गयी हैं। प्रमुखतौर पर अयोध्या, काशी विश्वनाथ धाम, मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि, और चित्रकूट की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है यह स्थल आतंकियों के निशाने पर हो सकते हैं। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिरों और प्रमुख धार्मिक स्थलों के लिए एसएसएफ का गठन किया था। स्टेट सिक्योरिटी फोर्स के नाम पर इसे सीआईएसएफ की तर्ज पर काम करना है। लेकिन अभी तक इस इकाई ने पूरी तरह से काम करना शुरू नहीं किया। अब इसकी ज़रूरत तेजी से महसूस की जा रही है। सरकार एक हाई कमेटी बनाने कीतैयारी में है, जो यह तय करेगी कि इसे कैसे और कितने चरणों में लागू किया जाए।
CM Yogi Adityanath on Security
CM Yogi Adityanath on Security
जल्द शुरू होगी जवानों की ट्रेनिंग
एसएसएफ के जवानों की ट्रेनिंग जल्द ही शुरू होगी। राम मंदिर तैयार होने तक एसएसएफ के कई बैच ट्रेंड हो चुके होंगे। एसएसएफ विशेष अधिकारों, आधुनिक तकनीक, संसाधन और हथियार से सुसज्जित होगी। इसे महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा में विशेषज्ञता हासिल होगी। एसएसएफ में विभिन्न सुरक्षा बलों के चुनिंंदा जवानों के साथ कम उम्र में सेवानिवृत्त लेने वाले सैनिकों को भी शामिल किया जाएगा।
सालाना 1747 करोड़ का खर्च
अयोध्या, काशी, मथुरा और चित्रकूट जैसे तीर्थ स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था संभालने का जिम्मा जिस एसएसएफ को दिया जाएगा उसकी शुरूआत 5 बटालियन से होगी। जिसमें 9,919 जवान होंगे। एसएसएफ़ में चेकिंग यूनिट, डिफेंस यूनिट, अटैक यूनिट होंगी। इन सभी यूनिट पर एक साल में करीब 1747 करोड़ का खर्च आएगा।
सीआईएसएफ़ की तरह मिलेगीं शक्तियां
सीआईएसएफ की तर्ज पर यूपी एसएसएफ को भी किसी संदिग्ध व्यक्ति की तलाशी लेने, उसे बिना वारंट गिरफ्तार करने, हिरासत में लेकर पूछताछ करने के अधिकार मिलेंगे। बाद में एसएसएफ के पास थाने जैसा पॉवर होगा। ताकि वो कानूनी प्रक्रिया का भी पालन कर सके। एसएसएफ राज्य सरकार के अधीन होगी।

20 दिन पहले जारी हुआ था हाई अलर्ट
रविवार को हुए हमले से पहले केंद्रीय एजेंसियों ने मंदिरों पर हमले आशंका जताई थी। करीब 20 दिन पहले नेपाल के रास्ते यूपी में घुसपैठ होने के सुराग भी खुफिया एजेंसियों को मिली थी। जांच एजेंसियों ने अंदेशा जताया था कि आतंकी संगठन अयोध्या, काशी, मथुरा के अलावा अब गोरखनाथ मंदिर को भी निशाने पर लेने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, इसके पीछे किस तरह की और कितनी बड़ी घटना होगी इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कनाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी 'काली' फिल्मविराट कोहली जल्द लेंगे क्रिकेट से संन्यास, ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.