scriptपानी सहेजने में नजीर बनेगा बुंदेलखंड, 100 करोड़ से बनाए जा रहे दस हजार तालाब | Ten thousand ponds being built at a cost of 100 crores in Bundelkhand | Patrika News

पानी सहेजने में नजीर बनेगा बुंदेलखंड, 100 करोड़ से बनाए जा रहे दस हजार तालाब

locationलखनऊPublished: Aug 02, 2021 08:34:46 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

खेत तालाब योजना के तहत अब तक बुंदेलखंड में 400 तालाब बन चुके हैं। सरकार की मंशा इसी वित्तीय वर्ष में बुंदेलखंड में दस हजार तालाबों का निर्माण करने की है।

तालाब

तालाब

लखनऊ. बुंदेलखंड अब प्यासा नहीं रहेगा। पानी की बूंद-बूंद सहेजकर बुंदेलखंड पानी के बेहतर प्रबंधन की नजीर बनेगा। इसके लिए सरकार विभिन्न परियोजनाओं के जरिए यहां दस हजार से तालाब बनाने जा रही हैं। 4400 तालाब बन चुके हैं। स्प्रिंकलर सिंचाई से जुड़ी परियोजनाएं और खेत तालाब योजना इसका सीधा जरिया बनेंगी।
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार ने किसानों के लिए खोल दिया सरकारी खजाने का मुंह

कृषि विभाग प्रदेश में अब तक 49.56 करोड़ रुपये की लागत से 4400 से अधिक खेत तालाबों का निर्माण कराया जा चुका है। इनमें से अधिकांश बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में ही बने हैं। इन तालाबों की जियो टैगिंग के साथ-साथ डीबीटी के माध्यम से किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान देय होता है। बारिश के समय इनमें सहेजा गया पानी बाकी समय में सिंचाई और मवेशियों को पीने के काम आता है।
पानी में अधिक रकबे की सिंचाई के लिए बतौर मॉडल सरकार तीन स्प्रिंकलर परियोजनाओं पर काम कर रही है। इनमें मसगांव चिल्ली ( हमीरपुर ) कुलपहाड़ ( महोबा ) औऱ शहजाद ( ललितपुर ) परियोजनाएं शामिल हैं। उम्मीद है कि ये परियोजनाएं इसी साल पूरी हो जाएंगी। बाद में सिंचाई की अन्य परियोजनाओं को भी स्प्रिंकलर से जोड़े जाने की भी योजना है।
इसी साल पूरी होने जा रही अर्जुन सहायक नहर परियोजना से भी फसलों को पानी मिलेगा, साथ ही लोगों की प्यास भी बुझेगी। इससे बांदा, हमीरपुर और महोबा की 44381 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। महोबा के लोगों को 20 मिलीयन घन मीटर पेयजल भी उप्लब्ध होगा।
हर खेत को पानी के नारे को साकार कर रही योगी सरकार

प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( UP CM Yogi Adityanath ) की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर ड्राप,मोर क्रॉप और हर खेत को पानी के नारे को साकार करने में लगी है। सिंचाई से जुड़ी तमाम छोटी बड़ी परियोजनाएं और उनपर जारी काम इसका प्रमाण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो