script39 जिलों के 1670 केंद्रों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा आज, 7 लाख 63 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा | tet and teachers recruitment exam organised in 39 districts | Patrika News

39 जिलों के 1670 केंद्रों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा आज, 7 लाख 63 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

locationलखनऊPublished: Jul 29, 2018 11:23:57 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सहयोग मांगा है

tet exam

39 जिलों के 1670 केंद्रों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा आज, 7 लाख 63 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सहयोग मांगा है। परीक्षा नकलविहीन और शांति पूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल और अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने 39 जिलों के पुलिस कप्तानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस बात के निर्देश दिया। ये वो जिले हैं जहां परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में कुल 763317 अभ्यर्थी 10768 पदों के लिए शामिल होंगे। परीक्षा 11:30 से 1:30 बजे तक होगी।
इन जिलों में बनाए गए हैं केंद्र

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा केंद्र लखनऊ में बनाए गए हैं, जिनकी संख्या 159 है। यहां 74396 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसके अलावा प्रतापगढ़ में 11 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 5088 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसी तरह बाराबंकी में 21 केंद्रों पर 9444, फैजाबाद में 54 केंद्रों पर 25103, रायबरेली में 27 केंद्रों पर 11520, सीतापुर में 32 केंद्रों पर 14360 और सुल्तानपुर में 20 केंद्रों पर 8869 अभ्यर्थी हैं। इन सभी केंद्रों पर शांति पूर्ण परीक्षा कराने, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर समय से न पहुंचने, प्रश्नपत्र लीक होना, गेट बंद होने के बाद परीक्षा में सम्मलित किए जाने और प्रवेश पत्र न होने जैसी स्थिति में परीक्षार्थियों के हंगामे को रोकने और ऐसी कोई स्थिति न उत्पन्न हो, इसके दिशा निर्देश दिए गए हैं।
कड़े नियमों के साथ परीक्षा आयोजित

परीक्षा केंद्रों के आवंटन को लेकर काफी आरोप लगे हैं। आयोग ने परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। आयोग के अनुसार परीक्षा में छात्रों को ग्राफ शीट, कैलकुलेटर, स्लाइट रूल्स, मोबाइल फोन, पेजर, जूते मोजे और इलेक्ट्रानिक डिवाइस लाना प्रतिबंधित है। इसके अलावा अभ्यर्थियों को परीक्षा में जूते मोजे की जगह चप्पल पहन कर आने के निर्देश दिए गए हैं।
हर साल टीईटी और शिक्षक भर्ती परीक्षा

प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा और शिक्षक भर्ती परीक्षा हर साल आयोजित की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने हर साल एक निर्धारित माह में परीक्षा कराकर अप्रैल तक शिक्षकों की कमी दूर करने की तैयारी की है। विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि टीईटी का परिणाम आने के बाद हर साल एक निर्धारित समय और महीने में रिक्त पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती कराई जाएगी। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद हर साल मार्च तक शिक्षकों का चयन कर अप्रैल तक उन्हें नियुक्ति दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो