script

बड़ा फैसला, लखनऊ के इस इलाके में नहीं चलेंगे वाहन तांगे से करना होगा सफर

locationलखनऊPublished: Oct 30, 2021 11:55:21 am

Submitted by:

Prashant Mishra

एलडीए ने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दी कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि हुसैनाबाद ट्रस्ट क्षेत्र में बड़ा इमामबाड़ा, आसिफी मस्जिद, रूमी गेट, घंटाघर, सतखंडा, छोटा इमामबाड़ा पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र रहते हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई जाएगी। क्षेत्र में वाहनों पर रोक लगाने के बाद वाहन रूमी गेट के नीचे से नहीं निकल सकेंगे।

imambara.jpg
लखनऊ. लखनऊ की ऐतिहासिक धरोहरों को वाहनों से हो रहे नुकसान से बचाने के लिए जिम्मेदारों ने बड़ा फैसला लिया है। ऐतिहासिक इमारतों की सुरक्षा के लिए रूमी गेट से वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई जाएगी। हुसैनाबाद ट्रस्ट क्षेत्र को नोव्हीकल जोन घोषित किया जाएगा। विकल्प के तौर पर यहां पर सिर्फ तांगे का संचालन किया जाएगा। एलडीए की योजना के तहत हुसैनाबाद के अंतर्गत आने वाली इन ऐतिहासिक इमारतों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है।
रूमी गेट से नहीं गुजर पाएंगे वाहन

एलडीए ने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दी कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि हुसैनाबाद ट्रस्ट क्षेत्र में बड़ा इमामबाड़ा, आसिफी मस्जिद, रूमी गेट, घंटाघर, सतखंडा, छोटा इमामबाड़ा पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र रहते हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई जाएगी। क्षेत्र में वाहनों पर रोक लगाने के बाद वाहन रूमी गेट के नीचे से नहीं निकल सकेंगे
वैकल्पिक रूट तलाश रहे जिम्मेदार

हुसैनाबाद क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही रोकने के बाद पुराने लखनऊ को नए लखनऊ से जोड़ने के लिए वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जाएगी, इसके लिए एलडीए के अधिकारियों ने सर्वे शुरू कर दिया है। सर्वे पूरा होने के बाद कार्य योजना तैयार की जाएगी जिसके बाद इस क्षेत्र में वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो