scriptभोजपुरी चित्रकलाओं और उसके प्रतीकों की विशेषताओं पर होगी विस्तृत चर्चा | There will detailed discussion on characteristics Bhojpuri paintings | Patrika News

भोजपुरी चित्रकलाओं और उसके प्रतीकों की विशेषताओं पर होगी विस्तृत चर्चा

locationलखनऊPublished: Oct 16, 2021 05:01:31 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

लखनऊ से वरिष्ठ लोक साहित्यकार डॉ विद्या विन्दु सिंह विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगी।
 

भोजपुरी चित्रकलाओं और उसके प्रतीकों की विशेषताओं पर होगी विस्तृत चर्चा

भोजपुरी चित्रकलाओं और उसके प्रतीकों की विशेषताओं पर होगी विस्तृत चर्चा

लखनऊ, अस्थाना आर्ट फ़ोरम के ऑनलाइन मंच पर ओपन स्पसेस आर्ट टॉक एंड स्टूडिओं विज़िट के 21वें एपिसोड का लाइव आयोजन रविवार 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे किया जाएगा। इस एपिसोड में आमंत्रित कलाकार के रूप में अयोध्या उत्तर प्रदेश की लोक चित्रकार डॉ कुमुद सिंह होंगी। इनके साथ बातचीत के लिए नई दिल्ली से चित्रकार शांतनु मित्रा होंगे और इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में लखनऊ से वरिष्ठ लोक साहित्यकार डॉ विद्या विन्दु सिंह विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगी। कार्यक्रम ज़ूम मीटिंग द्वारा लाइव किया जाएगा। इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए अस्थाना आर्ट फोरम के फेसबुक पेज से लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम के संयोजक भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि डॉ कुमुद सिंह संप्रति स्नातकोत्तर महाविद्यालय साकेत अयोध्या में कला संकाय की अध्यक्ष हैं । वह एक सफल और विलक्षण चित्रकार भी हैं और उनके चित्रों का मूल स्रोत लोक कलायें हैं । उनके व्यक्तित्व और कर्म में आज के समय में मेरी मान्यता के अनुसार भोजपुरी चित्रकला के लिए सभी आवश्यक पक्ष – कलाकार,व्याख्याता और प्रस्तोता या कुछ सीमा तक विश्लेषक – एक हद तक पूर्णता पाती है । आज भोजपुरी कला की पहचान और प्रसार के लिए उपरोक्त तीनों पक्षों की आवश्यकता है । कुमुद स्वयं अनेक छोटे और उदीयमान कलाकारों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं ।
हाल ही में संपन्न राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समारोह के अवसर पर साकेत महाविद्यालय की कला संकाय के छात्रों ने अयोध्या नगरी की दीवारों को रामायण के दृश्यों से रंगने का महती कार्य किया । यही नहीं डॉ कुमुद सिंह अन्य अवसरों पर अपने गाँव और शहर की दीवारों को भोजपुरी कला चित्रों से चित्रित करने का कार्य वर्षों से करते आई हैं । इनके शोध प्रबंध का विषय भी था पूर्वांचल के लोक उत्सव में प्रयुक्त ग्राम चित्र कृतियां।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो