फास्टैग के लिए देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे तो बैंकों को लेकर भी एक मार्च से बदल रहे हैं ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

एक मार्च से कई नियम बदल रहे हैं। इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा

By: Karishma Lalwani

Updated: 01 Mar 2020, 10:26 AM IST

लखनऊ. एक मार्च से कई नियम बदल रहे हैं। इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। बैंकिंग सेक्टर में एक मार्च से कई नियम बदल जाएंगे। वहीं फास्टैग पर भी एक्स्ट्रा चार्ज का बोझ लोगों की जेब पर असर डालेगा। आइये जानते हैं मार्च से किस क्षेत्र में क्या बदलाव हो रहे हैं।

बैंकिंग सेक्टर

नहीं निकलेंगे 2000 के नोट

2000 के नोट के खुल्ले मिलना मुश्किल होता है। इंडियन बैंक ने अपने ग्राहकों की इस परेशानी को हल कर दिया है। एक मार्च के बाद से इंडियन बैंक के एटीएम से एक मार्च के बाद 2000 के नोट नहीं निकलेंगे। बैंक ने 17 फरवरी को ही सर्कुलर जारी कर दिया था। बैंक की दलील है कि 2000 के नोट निकालने के बाद ग्राहकों को एक्सचेंज कराने में परेशानी होती थी। ऐसे में 2000 के नोट की जगह एटीएम में 200 रुपये के ज्यादा नोट डाले जाएंगे।

एचडीएफसी बैंक का नया ऐप

एचडीएफसी बैंक ने अपना ऐप अपडेट किया है। एक मार्च से ऐप के नए वर्जन से ही लेन-देन हो सकेंगे। बैंक का दावा है कि नए ऐप पर बेहतर टेक्नॉलजी का प्रयोग किया गया है। इसमें कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इसके जरिए चेक का स्टेटस, अकाउंट और फिक्सड डिपॉजिट की समरी भी देखी जा सकती है।

बिना केवाईसी लेनदेन नहीं

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बिना केवाईसी के लेनदेन की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है। अब एसबीआई के खाता धारकों को लेनदेन कराने के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए सबसे जरूरी है -पहचान पत्र। इसमें पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघर से जारी पहचान पत्र शामिल हैं। इसके अलावा निवास प्रमाण पत्र भी देना होगा।

मुफ्त फास्टैग सेवा खत्म

रविवार एक मार्च से मुफ्त फास्टैग की सेवा भी खत्म हो रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, लखनऊ के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर नारायण गिरि ने कहा कि मार्च से फास्टैग की सेवा खत्म हो जाएगी। फास्टैग के लिए रविवार से वाहन चालकों को 100 रुपये और देना होगा। इससे पहले डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने के लिए फास्टैग पर ली जाने वाली 100 रुपये की राशि माफ करने का फैसला किया गया था।

लॉटरी भी महंगी

एक मार्च से लॉटरी पर जीएसटी का नया रूल लागू होगा। सभी राज्यों में सरकार से मान्यता प्राप्त चलाई जाने वाली लॉटरी पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगेगा।

ये भी पढ़ें: होली के लिए आज से शुरू होंगी ये स्पेशल ट्रेनें, आसानी से मिल जाएगा कंफर्म टिकट

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned