scriptThird ground breaking ceremony on June 3, PM Modi will inaugurate | तीसरा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3 जून को, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इस बार 70 हजार करोड़ के निवेश का है लक्ष्य | Patrika News

तीसरा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3 जून को, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इस बार 70 हजार करोड़ के निवेश का है लक्ष्य

योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार में साल 2018 में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था। इसमें उस वक्त 61791.57 करोड़ रुपये के 81 एमओयू साइन हुए थे। इसके बाद 2019 में फिर से ब्रेकिंग सेरेमनी हुई थी और इसमें राज्य सरकार और कारोबारियों के बीच 67202.35 करोड़ रुपये के एमओयू साइन हुए थे।

 

लखनऊ

Updated: May 10, 2022 04:20:26 pm

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सूबे में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए 3 जून को तीसरा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित करने का फैसला किया है। इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए भारत के साथ ही विदेशों में कई तरह के कार्यक्रम होंगे। औद्योगिक विकास विभाग ने इस संबंध में काम शुरू कर दिया है। इस बार राज्य सरकार ने सेरेमनी में 70 हजार करोड़ रुपये के एमओयू पर साइन करने का लक्ष्य तय किया है। 3 जून को होने वाली तीसरी ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने की संभावना है।
pc.jpg
दो बार हो चुका है आयोजन

बता दें कि पिछली योगी आदित्यनाथ की सरकार में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था। इससे पहले पिछली में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था। जिसमें पीएम मोदी आए थें। एक अन्य कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी आए थें।
देश-विदेश के कई जाने-माने उद्योगपति होंगे शामिल

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार तीसरे ग्राउंड सेरेमनी कराने जा रही है। इसमें 70 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव लाए जाएगें। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी जिसमें देश-विदेश के कई जाने-माने उद्योगपति उपस्थिति रहेंगे। अडानी समूह, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हीरानंदानी समूह, बिरला ग्रुप, आईटीसी ग्रुप सहित कई इंटरनेशनल कम्पनियों के चेयरमैन, सीईओ, निदेशक शामिल होगें।
1500 परियोजनाओं को शुरू करने की योजना है

70,000 करोड़ से अधिक की 1500 परियोजनाओं को शुरू करने की योजना तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में है। अब तक की स्थिति के मुताबिक करीब 21,000 करोड़ निवेश राशि की परियोजनाएं केवल आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की हैं। प्रमुख परियोजनाओं में' नोएडा में प्रस्तावित अडानी समूह की 4900 करोड़ और हीरानन्दानी समूह के 9100 करोड़ के निवेश वाले दो डाटा सेंटरों के अलावा माइक्रोसॉफ्ट की 2100 करोड़ के सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर शामिल है।
मिर्जापुर में सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, लगेगा

इसके साथ ही मिर्जापुर में डालमिया ग्रुप के 600 करोड़ की सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, हमीरपुर में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शामिल हैं। जबकि एमएसएमई, टेक्सटाइल, पर्यटन, ऊर्जा, फ़ूड प्रोसेसिंग, खाद्य सुरक्षा और औषधि सेक्टर से जुड़ी अनेक परियोजनाओं को भी शुरू करने की तैयारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.