scriptthousand loudspeakers were removed in UP how much decimal noise allows | UP में 10 हजार से ज्यादा लाउड स्पीकर उतारे गए, कितनी धीमी आवाज़ को मिली छूट | Patrika News

UP में 10 हजार से ज्यादा लाउड स्पीकर उतारे गए, कितनी धीमी आवाज़ को मिली छूट

ध्वनि प्रदूषण फैला रहे अनाधिकृत लाउडस्पीकरों को अदालतों द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों पालन कराते हुए यूपी सरकार राज्य भर से 10,900 से अधिक अवैध और अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया है।

लखनऊ

Published: April 28, 2022 02:03:46 pm

उत्तर प्रदेश में 35 हजार से अधिक ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज कम की गयी है। विभिन्न धार्मिक स्थलों में अवैध रूप से लगाए गए इन लाउडस्पीकरों में से कुछ को संबंधित संस्थानों ने खुद ही हटाया कुछ के लिए पुलिस ने निर्देश दिए। यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बतायाकि पूरे प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर उतारने और वैध लाउडस्पीकर की आवाज कम करने के सिलसिले में अभियान अभी जारी है। गृह विभाग ने अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने की कार्रवाई की स्थिति रिपोर्ट 30 अप्रेल को मांगी है।
Sound Pollution on Loudspeaker in Uttar Pradesh
Sound Pollution on Loudspeaker in Uttar Pradesh
आवाज कम करने में लखनऊ अव्वल
पुलिस विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा 1,366 लाउडस्पीकर वाराणसी जोन से उतारे गए हैं। इसके अलावा मेरठ जोन में 1,215, बरेली जोन में 1,070 और कानपुर जोन में 'अवैध' रूप से लगाए गए 1,056 लाउडस्पीकर हटाये गये हैं। पुलिस के मुताबिक जहां तक वैध लाउडस्पीकर की आवाज कम करने का सवाल है तो इस मामले में राजधानी लखनऊ अव्वल है जहां 6,400 लाउडस्पीकर की आवाज धीमी की गई है। इसके अलावा बरेली जोन में 6,257 और मेरठ जोन में 5,976 लाउडस्पीकर की आवाज सीमित की गई है।

बिना भेदभाव के हो रहा है काम
एडीजो एलओ प्रशांत कुमार ने बताया कि लाउडस्पीकर हटाने का काम बिना किसी भेदभाव के किया जा रहा है। हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि हर किसी को अपनी-अपनी धार्मिक आस्था के हिसाब से पूजा और इबादत करने की आजादी है। लेकिन लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए।
यह है सरकारी आदेश
पुलिस के अनुसार साल 2018 का एक सरकारी आदेश है, और ध्वनि डेसिबल सीमा और अदालत के निर्देशों के लिए निर्धारित नियम हैं। इसे ही जिलों में सख्ती के साथ क्रियान्वित किया जा रहा है। बातचीत के माध्यम से दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। कई लोगों ने स्वत: अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया। नियम यह है कि शोर या ध्वनि परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि किसी परिसर में पांच लाउडस्पीकर हैं, तो तीन लाउडस्पीकरों को हटाया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग अपनी सामान्य धार्मिक गतिविधियों को भी करते रहें और ध्वनि परिसर तक ही सीमित रहे।
धर्म गुरुओं ने जारी की अपील
लखनऊ स्थित सुन्नी मौलवी मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली और बलरामपुर के शक्ति पीठ देवीपाटन मंदिर के पुजारी मिथिलेश नाथ योगी उन धार्मिक नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने सरकार के कदम का समर्थन करते हुए अपील जारी की थी। मौलाना खालिद ने कहा कि उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी मस्जिदों को अतिरिक्त लाउडस्पीकरों को हटाने और शेष उपकरणों की आवाज़ को सीमित करने के लिए कहा है। यह हमारे और हमारे बच्चों के लिए और ध्वनि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए फायदेमंद है।
मेरी अपील है कि इस कानून का पूरी तरह से पालन करें। मिथिलेश नाथ योगी ने कहा कि सांप्रदायिक सद्भाव और क्षेत्र की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हम सरकार के इस कदम का समर्थन कर रहे हैं। तेज आवाज से बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है और लोगों को सुबह जल्दी परेशानी होती है। इसलिए अतिरिक्त लाउडस्पीकर निकालें और बाकी में ध्वनि कम करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.