scriptUP Weather Alert: 57 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, जून में आंधी के साथ ओले गिरने की भविष्यवाणी | Thunderstorm-rain alert in 57 districts | Patrika News

UP Weather Alert: 57 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, जून में आंधी के साथ ओले गिरने की भविष्यवाणी

locationलखनऊPublished: May 28, 2023 01:50:32 pm

Submitted by:

Upendra Singh

UP Weather Alert: यूपी में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम हो रहा है। पूरे प्रदेश में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी-तूफान आया। लगभग पूरे प्रदेश में तेज बारिश दर्ज हुई है।

weather news.jpg
लखनऊ में सुबह तेज धूप हुई। कुछ ही देर में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। धूल भरी आंधी से मौसम का रुख बदल गया। सुबह 11:00 बजे से ही शुरू हुई तेज आंधी के साथ राजधानी के अलग-अलग इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई। दिन में धूप भी निकली।
इन जिलों में आंधी के लिए अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश भर के 60 से अधिक जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी तूफान के साथ बिजली चमकने के लिए अलर्ट जारी किया है। लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, बागपत, बहराइच, बाराबंकी, बलरामपुर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, झांसी, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, सीतापुर और उन्नाव में आंधी-तूफान के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, बदायूं, बांदा, बरेली, बिजनौर, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रामपुर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, संभल, शामली और सुल्तानपुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है।


आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, मथुरा में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। येलो अलर्ट के तहत आंधी पानी से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। वही आरेंज अलर्ट के तहत तेज तूफान से बचने के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है।

इन जिलों में हुई इतनी बारिश
शनिवार को सबसे अधिक बारिश बहराइच में 41.2 मिलीमीटर दर्ज की गई। अयोध्या में 15.6 मिलीमीटर, बरेली में 28 मिलीमीटर, आगरा में 7.8 मिलीमीटर लखनऊ में 5.6 मिलीमीटर मेरठ में 4.0 मिलीमीटर, कानपुर में 3.0 मिलीमीटर, शाहजहांपुर में 2.5 मिलीमीटर समेत कई अन्य जिलों में भी बारिश दर्ज हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो