scriptअंबेडकर को भूली योगी सरकार, अटल को कर रही याद | Time change, Yogi Government forget Ambedkar, remembering Atal | Patrika News

अंबेडकर को भूली योगी सरकार, अटल को कर रही याद

locationलखनऊPublished: Nov 05, 2018 08:38:23 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

लखनऊ के इकाना स्टेडियम का बदल गया नाम।
 

stadium

अंबडेकर को भूली योगी सरकार, अटल को कर रही याद

लखनऊ. राजधानी के गोमतीनगर में डॉ.भीमराव अंबेडकर स्टेडियम बना था। तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के निर्देश तब इसको जमींदोज कर अंबेडकर स्मारक में मिला दिया गया था। इसका उस समय जोरदार विरोध हुआ था। इसके बाद तत्कालीन सरकार ने इसी नाम से अन्तराष्ट्रीय स्टेडियम के लिए गोमतीनगर विस्तार में जमीन अधिग्रहीत की थी। लेकिन 2012 में आई अखिलेश सरकार ने पीपीपी मॉडल पर इकाना नाम से अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया। लेकिन अब योगी सरकार ने मंगलवार को होने वाले पहले टी-20 क्रिकेट मैच से पहले इसका नाम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम कर दिया। कल तक आंबेडकर का नाम जपने वाली सरकार अब अटल जी को याद कर रही है।
व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है

इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम का नाम अब भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्टेडियम होगा। यूपी की योगी सरकार की ओर से ये फैसला लिया गया है। राज्यपाल राम नाईक की ओर से भी इस फैसले को मंजूरी दे दी गई है। बतादें कि मंगलवार को भारत व वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मैच खेला जाना है। दोनों ही टीमें लखनऊ पहुंच चुकी हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ से गहरा नाता रहा है। वह कई बार यहां से सांसद भी रहे। नाम बदले जाने की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन, नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण, इकाना स्पोट्र्ससिटी व जीसी कन्स्ट्रक्शन एवं डेवलपमेन्ट इण्टस्ट्रीज के मध्य हुये एग्रीमेंट में दी गयी व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है।
अटलजी को समर्पित करने के लिये भी कुछ अपना किया न मिल सका
सपा प्रवक्ता और एमएलसी सुनील सिंह साजन ने ट्वीट किया है, समाजवादी सरकार में अखिलेश यादव जी के नेतृत्व में बनवाये गए इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नामकरण योगीजी ने अटलजी के नाम पर किया है। भाजपा सरकार के लिये इससे बड़ा दिवालियापन क्या होगा कि अटलजी को समर्पित करने के लिये भी कुछ अपना किया न मिल सका। अटलजी को समाजवादी श्रद्धांजलि!!
लखनऊ पहुंचीं दोनों टीमें

सोमवार दोपहर 12.15 बजे दोनों टीमें यहां पहुंचीं। मेयर संयुक्ता भाटिया ने खिलाडिय़ों का स्वागत किया। खिलाडिय़ों को देखने के लिए काफी संख्या में फैंस भी मौजूद रहे। भारत के कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट इस मेहमाननवाजी से बेहद खुश दिखे। टीम इंडिया होटल हयात में तो वेस्टइंडीज की टीम के लिए होटल ताज में ठहरने की व्यवस्था की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो