दिनभर एसी चलाने के बाद भी कम आएगा बिजली का बिल, बस अपनाएं ये तरीके

Tips to reduce electricity bill while using air conditioner in home. एसी इस्तेमाल करने के कुछ आसान उपाय हैं, जिससे आपके हर महीने आने वाले बिजली के बिल में कमी आ सकती है।

By: Abhishek Gupta

Published: 20 May 2021, 03:47 PM IST

लखनऊ. आज लगभग हर शहरी क्षेत्रों में घरों में गर्मी से बचने के लिए एसी (Air Conditioner) का इस्तेमाल हो रहा है। जिस हिसाब से साल दस साल गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है, उस हिसाब से एसी की मांग बढ़ रही है, लेकिन उपभोक्ता इसके इस्तेमाल से आने वाले भारी भरकम बिजली के बिल (Electricity Bill) से परेशान हैं। तो यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं और कुछ समाधान चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। एसी इस्तेमाल करने के कुछ आसान उपाय हैं, जिससे आपके हर महीने आने वाले बिजली के बिल में कमी आ सकती है।

ये भी पढ़ें- Whatsapp से जनरेट होगा बिजली का बिल, जानें तरीका, पुराना झंझट खत्म

इतना रखे एसी का टेंपरेचर-

जाहिर है एसी का इस्तेमाल ज्यादा गर्मी बढ़ने पर वॉटर कूलर व पंखों के फेल हो जाने पर ही होता है। तो जब एसी का इस्तेमाल करें, तो उसका टेंपरेचर 24 रखे। लखनऊ में एसी रिपेयर्स और सर्विस देने वाले अशोक कुमार बताते हैं कि इससे कमरा ठंडा भी रहेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा। सरकार ने खुद इसको लेकर जानकारी दी और बताया कि एसी का तापमान 24 डिग्री रखने पर सालाना 4000 रुपये बिजली का बिल कम आएगा। अनुमन घरों में एसी अप्रैल से सितंबर तक इस्तेमाल होते हैं। ऐसे में इस दौरान करीब 500-600 रुपए प्रति महीने तक बचत हो सकती है। साथ ही यदि एसी का तापमान 24 डिग्री से ज्यादा रखा तब आप बिजली के बिल में 6 हजार रुपये सालाना तक की बचत भी कर सकते हैं। एक-एक डिग्री तापमान बढ़ाने से 6-6 प्रतिशत बिजली की खपत कम होती है।

ये भी पढ़ें- Electricity Bill: सिम की तरह ग्राहक बदल सकेंगे विद्युत कंपनी, सस्ती मिलेगी बिजली, कम आएगा बिल

टाइमर का करें इस्तेमाल-

अशोक बताते हैं कि सभी एसी में टाइमर की सेटिंग होती है, लेकिन लोग इसका इस्तेमाल कम करते हैं, खासतौर पर रात में सोते समय। वह ऐसी चलाकर सो जाते है और रात में ठंड लगने के बावजूद वह उसे बंद नहीं करते। जिससे एसी चलता रहता है और बिजली का बिल बढ़ता रहता है। ऐसे में यदि टाइमर का इस्तेमाल करते हैं, तो रूम भी ठंडा रहेगा और ऐसी एक समय बाद ऑटोमेटिक बंद हो जाएगा। जिससे फिजूल बिजली खर्च होने से बचेगी और बिल कम आएगा। खिड़कियां, दरवाजों को एसी चलाते समय बंद रखें, ताकि कंप्रेसर पर लोड कम पड़े।लोड ज्यादा पड़ेगा तो बिजली की खपत भी ज्यादा होगी।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned