script

इंतजार खत्म: कल पहुंचेगी आक्सीजन की पहली खेप, इंतजार बढ़ा: अभी नहीं बनेंगे डीएल

locationलखनऊPublished: Apr 23, 2021 09:49:39 am

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

Good Morning Patrika: आज सुबह की पांच बड़ी खबरें, दिन की शुरुआत करने से पहले जिन्हें जानना जरूरी

Good Morning Patrika: आज सुबह की पांच बड़ी खबरें, दिन की शुरुआत करने से पहले जिन्हें जानना जरूरी

लखनऊ. पत्रिका उप्र का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। ख़ुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

 

– UP में कोरोना संक्रमण की खतरनाक रफ्तार, 24 घंटे में 34379 नए केस, 195 की मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण विकराल रूप धारण करता जा रहा है। पिछले चौबीस घंटों में चौबीस घंटों में कोरोना के 34379 नए केस सामने आए हैं। वहीं बीते 24 घंटे में 195 लोगों ने दम तोड़ दिया है। यूपी के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में 16514 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। इस समय 2 लाख 59 हजार 810 लोग एक्टिव केस हैं। अब तक कुल 706414 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं कुल मौतों की संख्या 10541 है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1,96,889 सैंपल की जांच की गई। अब तक प्रदेश में 3 करोड़ 90 लाख 89 हजार 449 सैंपल की जांच हो चुकी है। इस समय होम आइसोलेशन में दो लाख 5 हजार लोग हैं। बाकी सरकारी, निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे है।

 

– प्रदेश के निजी अस्पतालों में सीएमओ की पर्ची बिना भर्ती होंगे कोरोना मरीज

कोरोना मरीजों को भर्ती करने के लिए सरकार ने इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से बेड आवंटन और जिला प्रशासन या सीएमओ की पर्ची की बाध्यता को खत्म कर दिया है। संक्रमित मरीजों की अधिक संख्या को देखते हुए तय किया गया है कि निजी कोविड अस्पतालों में मरीजों को पॉजिटिव रिपोर्ट के आधार पर सीधे भर्ती किया जा सकेगा। यह अस्पताल मात्र दस फीसदी बेड श्रेणीवार आरक्षित रखेंगे, जिन पर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के माध्यम से मरीजों को भर्ती कराया जाएगा।

 

– अवध शिल्प ग्राम में तेजी से बन रहा अस्पताल, ऑक्सीजन से लेकर ICU के इंतजाम में जुटा DRDO

शहर में जब एक एक बेड के लिए कोरोना संक्रमित रोगी भटक रहे हैं। वहीं दूसरी ओर डीआरडीओ भी तेजी से अवध शिल्प ग्राम में कोविड केअर अस्पताल बनाने में जुट है। डीआरडीओ की देश के कई शहरों से आई टीम बेड बनाने,उसमें ऑक्सीजन और ऑक्सीजन की सुविधा देने में जुट गया है। डीआरडीओ अवध शिल्प ग्राम में 300 बेड का कोविड केअर अस्पताल बना रहा है। ऐसे में डीआरडीओ ने अवध शिल्प ग्राम के प्रेक्षागृह में ऑक्सीजन वाले एल 2 श्रेणी के वार्डो के ब्लॉक को बनाना शुरू कर दिया है, जबकि इसके आसपास बने पक्के कमरों को आईसीयू में तब्दील किया जाएगा। डीआरडीओ के अधिकारियों के मुताबिक वैसे तो दिल्ली वाला अस्पताल सात दिन में तैयार हो गया था, लेकिन लखनऊ में कई ब्लॉक का निर्माण और फिर बाहर से ऑक्सीजन व वेंटिलेटर के लिये कई एजेंसियों से संपर्क किया गया है।

 

– ऑक्सीजन एक्सप्रेस की पहली खेप शनिवार को पहुंचेगी लखनऊ, रेलवे ने बनाया ग्रीन कॉरिडोर

प्रदेश में ऑक्सीजन के लिए मची हाहाकार के बीच एक राहत भरी खबर है। शनिवार को बोकारो से ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ आ सकती है। लखनऊ से तीन टैंकरों को लेकर गुरुवार तड़के ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ से वाराणसी के रास्ते बोकारो रवाना हो सकी। रेलवे ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर इस ट्रेन को लखनऊ से रवाना किया। रेलवे की एक रैक में सात मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों की योजना थी। रात 11 बजे रैक का एक हिस्सा लखनऊ के चारबाग़ स्टेशन से उतरेटिया तक भेज दिया गया। जबकि चार और ऑक्सीजन टैंकरों को रैक पर लाद दिया गया।

 

– यूपी में 23 अप्रैल से ड्राइविंग लाइसेंस बनना बंद, 15 मई के बाद नए सिरे से जारी होगा टाइम स्लॉट

त्तर प्रदेश समेत पूरे भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद भयावह रूप ले रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश के परिवहन विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है। यूपी में एक मई तक डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान डीएल के संबंध में कोई भी काम नहीं होगा। यूपी के परिवहन आयुक्त द्वारा 23 अप्रैल 2021 से 1 मई 2021 तक सभी प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस के बनाए जाने पर रोक लगा दिया गया है। इसके साथ ही 23 अप्रैल से 1 मई तक बुक हुए लाइसेंस के स्लॉट को 15 मई के बाद की तिथियों मे रिशेड्यूल करने का निर्देश जारी किया गया है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो