scriptलॉकडाउन के बीच महंगी हुईं सब्जियां, आलू-टमाटर और प्याज के रेट में जबरदस्त उछाल, आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे दाम | Tomato potato onion vegetables rates latest updates | Patrika News

लॉकडाउन के बीच महंगी हुईं सब्जियां, आलू-टमाटर और प्याज के रेट में जबरदस्त उछाल, आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे दाम

locationलखनऊPublished: Apr 06, 2020 11:56:49 am

– लॉकडाउन का आम आदमी की थाली पर पड़ा असर, बढ़े सब्जियां के दाम
– सप्लाई पर असर के चलते सब्जियां हुई महंगी
– आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे दाम

लॉकडाउन के बीच महंगी हुईं सब्जियां, आलू-टमाटर और प्याज के रेट में जबरदस्त उछाल, आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे दाम

लॉकडाउन के बीच महंगी हुईं सब्जियां, आलू-टमाटर और प्याज के रेट में जबरदस्त उछाल, आने वाले दिनों में और बढ़ेंगे दाम

लखनऊ. कोरोना का खौफ और लॉकडाउन का असर अब आम आदमी की थाली तक जा पहुंचा है। इस कारण रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली वस्तुओं के दामों में बीते दिनों की तुलना में तेजी आई है। साथ ही सब्जियों के भाव में भी काफी उछाल आया है। राजधानी लखनऊ में आलू, प्याज, टमाटर, गोभी, भिंडी और बैंगन के रेट में अचानक उछाल देखने को मिला। इसकी प्रमुख वजह कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन को लेकर जहां लोग एक साथ सप्ताह भर के लिए सब्जी स्टोर कर रहे हैं। वहीं व्यापारी ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में सब्जियों की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं।
ताजा रेट की अगर बात करें तो आलू 20 से 25 रुपए किलो था, लेकिन अब 30 रुपए किलो तक हो गया। टमाटर का भाव भी सब्जी मंडी में 20 रुपए किलो से 40 रुपए किलो तक पहुंच गया। बैंगन का भाव 60 रुपए किलो तक हो गया। भिंडी 100 रुपए किलो और अरवी का भाव 120 रुपए किलो तक पहुंच गया है। इसके अलावा शिमला मिर्च और करेला भी 80 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहा है।
लखनऊ की दुबग्गा मंडी में सब्जी के थोक व्यापारी विमलेश ने बताया कि ट्रांसपोर्टेशन की दिक्कत के तलते सब्जियां समय से लखनऊ पहुंच नहीं पा रही। वहीं सब्जियों की कमी और आवक कम होने के चलते फुटकर व्यापारी भी दाम को बढ़ाकर ठेले वालों को दे रहे हैं। जिसके कारण सब्जियों के दाम आचानक बढ़ गए हैं। सब्जी के थोक व्यापारी विमलेश ने बताया कि कोरोना की वजह से आम लोग मंडी जाने से बच रहे हैं। ऐसे में सब्जियों के ठेले वालों से लोग महंगे दामों में सब्जियां खरीद रहे हैं। वहीं लखनऊ की सब्जी मंडियों में अब नया माल काफी कम आ रहा है। जबतक ट्रांसपोर्टेशन की समस्या बनी रहेगी तब तक माल की कमी रहेगी और रेट भी बढ़ेंगे।
वहीं आलमबाग मंडी में सब्जी कारोबारी प्रवेश सोनकर बताते हैं कि सरकार ने ये कहा कि सब्जी राशन की दुकानें खुली रहेंगी। मंडी में भी काम हो रहा है, लेकिन माल की आवक कम है। क्योंकि कई जगह से शिकायतें आई कि फुटकर दुकानदारों को सब्जी बेचने में दिक्कत आ रही है। मंडी में हम लोग एहतियात भी बरत रहे हैं, लेकिन सरकारी आदेश के नाम पर अगर पुलिस-प्रशासन फुटकर दुकानकारों को रोकता रहा तो सप्लाई चेन टूट सकती है। उन्होंने बताया कि हरी सब्जियों के दाम अगले 3-4 दिन बाद और बढ़ेंगे क्योंकि अब आगे से माल नहीं आ पा रहा है।
लखनऊ सब्जी मंडी में सब्जियों का रेट (रुपए प्रति किलो)

आलू- 30

टमाटर- 40

शिमला- 80

बंद गोभी- 10 प्रति पीस

अदरक- 120

हरी धनिया- 80

हरी मटर- 70
बैंगन- 60

कद्दू- 40

अरवी- 120

नोट- मंडी व्यवसायी के बताए अनुसार

यह भी पढ़ें

युवक को कोरोना की पुष्टि होने के बाद ग्रामीणों ने गांव में की बैरिकेडिंग, बाहरियों के आने पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो