scriptट्रैफिक नियम ,तेज रफ्तार से गाड़ी दौड़ने वालों की अब खैर नहीं | traffic rules are changed in lucknow up | Patrika News

ट्रैफिक नियम ,तेज रफ्तार से गाड़ी दौड़ने वालों की अब खैर नहीं

locationलखनऊPublished: May 14, 2019 02:08:54 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

सात हजार से अधिक लोग ट्रैफिक नियमों को तोड़ रहे हैं।

Traffic Surveillance System

ट्रैफिक नियम ,तेज रफ्तार से गाड़ी दौड़ने वालों की अब खैर नहीं

Ritesh Singh

लखनऊ, नवाबों के शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से लखनऊ के एस एस पी ने बनाये कई प्लान देखते हैकि कैसे ट्रैफिक से दिलाते हैं निजात। एस एस पी कलानिधि ने बतायाकि जाम व हादसों पर अंकुश लगाने को लेकर विभिन्न स्थानों पर एकल दिशा मार्ग की व्यवस्था की गई है। इसके बावजूद कुछ लोगों के एकल दिशा मार्ग पर जबरन वाहन दौड़ाने की शिकायत मिल रही थी।इसके चलते हजरतगंज के बालू अड्डा से लोहिया बैराज की तरफ एकल दिशा मार्ग को मद्देनजर बैरियर लगाने के साथ एक आरक्षी की ड्यूटी लगाई गई।
उन्होंने ने कहाकि अगर उसका इशारा न मानकर जबरन वाहन दौड़ाने वालों के लिए समतामूलक चौराहे पर नाकाबंदी की गई है।अब गलत गाड़ी चलाने वालो के लिए पुलिस हुई सख्त। गलत दिशा में गाड़ी चलाना तीन सवारी बैठाना और Red Signal होने पर भी नहीं रुकने पर अगर आप पकड़े नहीं गए हैं। तो यह आपकी गलतफहमी है। इंटीग्रेटेड ट्रैैफिक मैनेजमेंट सिस्टम आईटीएमएस के तहत लखनऊ के प्रमुख चौराहों पर लगाए जा रहे ट्रैफिक सर्विलांस सिस्टम की नजर आप पर है।
शहर के दो प्रमुख चौराहों हजरतगंज व इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पर इसका ट्रायल दो महीने से चल रहा है। हर दिन सात हजार से अधिक लोग ट्रैफिक नियमों को तोड़ रहे हैं। नियमों से बेपरवाह यह लोग आईटीएमएस के ट्रायल में कैमरे में कैद हो रहे हैं। फिलहाल इन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। लेकिन जल्द इन्हें ई.चालान भेजा जाएगा। पहले चरण में शहर के 20 से अधिक चौराहों पर ट्रैफिक सर्विलांस सिस्टम लगाया जा रहा है।हेलमेट न लगाने वालों की संख्या सबसे अधिक ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की जो रिपोर्ट आईटीएमएस सिस्टम के ट्रायल में सामने आई है।
उसमें सबसे अधिक संख्या बिना हेलमेट लगाए चलने वालों की है। दूसरे स्थान पर वे लोग हैं जो लाल बत्ती होने पर भी नहीं रुकते और फर्राटा भरते चले जाते हैं। तीन सवारी लेकर चलने वाले भी कैमरे में कैद हुए हैं हालांकि इनकी संख्या ज्यादा नहीं है।जल्द जारी होंगे ई.चालान इंटीग्रेटेड ट्रैैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का ट्रैफिक सर्विलांस सिस्टम रखे है नजर तो 20 हजार तक होगी संख्या।
स्मार्ट सिटी कंपनी के महाप्रबंधक अभी दो चौराहों पर ही ट्रायल शुरू किया गया है यहां देखे कब कितने लोगों ने तोड़ा नियमयातायात पुलिस ने एकल दिशा मार्ग पर जबरन वाहन दौड़ाने वालों को सबक सिखाने का तरीका ढूंढ निकाला है। अब हजरतगंज चौराहे की तरह गोमती बैराज के आगे यातायात पुलिस ने नाकाबंदी करके एकल दिशा मार्ग से निकल रहे वाहनों का चालान शुरू कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो