script15 अप्रैल से ट्रेन चलाने का शेड्यूल पहुंचा बोर्ड, पहले चलेंगी ये एक्सप्रेस गाड़ियां, सिर्फ इनको मिलेगा कंफर्म टिकट | Train running status timing schedule booking status after lockdown | Patrika News

15 अप्रैल से ट्रेन चलाने का शेड्यूल पहुंचा बोर्ड, पहले चलेंगी ये एक्सप्रेस गाड़ियां, सिर्फ इनको मिलेगा कंफर्म टिकट

locationलखनऊPublished: Apr 10, 2020 08:04:10 am

– ट्रेन तक जाने के लिए यात्रियों को विशेष प्यूमिगेशन टनल से गुजरना होगा, प्रोटोटाइप टनल से ठीक-ठाक गुजरने के बाद ही यात्रा की अनुमति
– एयर लाइन कंपनियों ने भी परिचालन का लिया जायजा, तैयारियां शुरू

15 अप्रैल से ट्रेन चलाने का शेड्यूल पहुंचा बोर्ड, पहले चलेंगी ये एक्सप्रेस गाड़ियां, सिर्फ इनको मिलेगा कंफर्म टिकट

15 अप्रैल से ट्रेन चलाने का शेड्यूल पहुंचा बोर्ड, पहले चलेंगी ये एक्सप्रेस गाड़ियां, सिर्फ इनको मिलेगा कंफर्म टिकट

लखनऊ. कोरोना वायरस की महामारी की वजह से हुए लॉक डाउन के चलते पूरे देश में 22 मार्च से ही ट्रेनों का संचलन बंद है। रेलवे ने अपनी तमाम मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था। ऐसे में तमाम ट्रेनें जहां की तहां फंसी हुई हैं। यह लॉकडाउन आगामी 14 अप्रैल तक लागू है। ऐसे में अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन हटता है और ट्रेनों को चलाने का फैसला होता है तो कौन-कौन सी ट्रेनें कब और कहां के लिए चलाई जाएंगी। रेलवे के आलाीधिकारी इसपर मंथन करने में जुटे हैं। हालांकि ट्रेनों के चलने का फैसला सरकार द्वारा लॉकडाउन खत्म किए जाने पर निर्भर करेगा, लेकिन पूर्वोत्तर के परिचालन विभाग ने फिलहाल ट्रेनों का शेड्यूल बनाकर बोर्ड को भेज दिया है। सूत्रों के मुताबिक, शुरू में लंबी दूरी की मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी। पैसेंजर ट्रेनों का नंबर बाद में आएगा। संभावना है कि ट्रेन सेवा बहाल होने पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और ट्रेन तक जाने के लिए यात्रियों को विशेष प्यूमिगेशन टनल से गुजरना होगा। प्रोटोटाइप टनल से ठीक-ठाक गुजरने के बाद ही यात्री को यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इसके तहत सरकार द्वारा सुझाए गए सभी प्रोटोकॉल पर अमल किया जाएगा।
15 अप्रैल से संभावित ट्रेन परिचालन के मद्दनेजर कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल भी तैयार कर लिए हैं। इसके तहत रेल यात्री को एयरपोर्ट की तर्ज पर ट्रेन छूटने 4 घंटे पहले स्टेशन आना होगा। इससे स्टेशन पर यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके। इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ जंक्शन पर पहला प्यूमिगेशन टनल तैयार कर रहा है। यह एक प्रोटोटाइप होगा। जंक्शन पर लग रही फ्यूमिगेशन टनल से यात्रियों को कई चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। प्रोटोटाइप टनल से ठीक-ठाक गुजरने के बाद ही यात्री को यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा स्टेशन पर केवल आरक्षित टिकट वाले यात्री को प्रवेश करने की अनुमति होगी। इस दौरान प्लेटफार्म टिकट नहीं बिक्री नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक इस संबंध में बोर्ड की तरफ से रेल अफसरों और कर्मचारियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। रैकों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए रेलवे के सभी 17 जोन ट्रेनों की पहचान करने और उनकी सेवाएं बहाल करने की योजना बना रहे हैं।.
सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल

कोच में यात्री कोई यात्री खांसी, जुकाम, बुखार आदि जैसे कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए जाते हैं तो टीटीई व अन्य रनिंग स्टाफ ऐसी यात्री को बीच रास्ते में ट्रेन रुकवा कर नीचे उतार दिया जाएगा। स्टेशन पर प्रवेश के दौरान रेल यात्रियों को मास्क व दस्ताने दिया जाएगा। इसके एवज में रेलवे यात्रियों से मामूली शुल्क लिया जाएगा। स्टेशन व ट्रेन में यात्रियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। ट्रेन के सभी चारो दरवाजे बंद रहेंगे। जिससे गैर जरुरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं हो सकेगा। ट्रेन पूरी तरह से नॉन एसी होगी और नॉन स्टाप (एक स्टेशन व दूसरे स्टेशन) चलेगी। जरुरत के मुताबिक एक अथवा दो स्टेशनों पर रोका जा सकता है। ट्रेन की कोच की साइड बर्थ खाली रहेगी जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। इसके अलावा एक केबिन में सिर्फ दो यात्री सफर करेंगे। साथ ही वेटिंग टिकट को रद किया जाएगा।
एयर लाइन कंपनियों ने भी परिचालन का लिया जायजा, तैयारियां शुरू

लॉकडाउन की वजह से सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ान भी 14 अप्रैल तक निलंबित हैं। हालांकि एयर लाइन कंपनियों ने भी परिचालन का जायजा लेने के साथ-साथ इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी हैं। सरकारी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया को छोड़कर इंडिगो, गोएयर, स्पाइसजेट और विस्तारा जैसी एयरलाइन कंपनियों ने 15 अप्रैल की तारीख से फ्लाइट की टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। लखनऊ एयरपोर्ट पर एयरलाइन कंपनियों के अधिकारियों की अगर मानें तो फिलहाल उन्होंने बुकिंग शुरू कर दी है। लेकिन नियामक के निर्देश के मुताबिक किसी तरह का बदलाव होने पर कंपनी नीतियों का पालन करेगी और अपने ग्राहकों को इस बाबत सूचित करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो