script

किन्नरों को लेकर योगी सरकार ने लिया फैसला, जानें क्यों थाने में बनेगा खास सेल

locationलखनऊPublished: Apr 20, 2022 09:58:47 am

Submitted by:

Prashant Mishra

Transgender Portal असीम अरुण की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश ट्रांसजेंडर किन्नर कल्याण बोर्ड की पहली बैठक मंगलवार को बापू भवन में हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि उत्तर प्रदेश किन्नर बोर्ड को सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए फेसबुक व इंस्टाग्राम पेज बनाया जाए। वेबसाइट बनाने पर भी सहमति हुई है। ट्रांसजेंडर के नाम पर फर्जी लोगों को रजिस्ट्रेशन करने से रोका जाए।

kinnar.jpg
Transgender Portal किन्नरों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए योगी सरकार प्रयास करते हुए नजर आ रही है। किन्नरों की बेहतरी के लिए योगी सरकार ने कई फैसले लिए हैं वहीं समाज कल्याण अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा है कि किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए भारत सरकार के ट्रांसजेंडर पोर्टल पर उनके पंजीकरण में तेजी लाई जाएगी। बैठक में निर्णय किया गया है कि किन्नरों को शिक्षित करने के लिए विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा।‌ इनकी सुरक्षा के लिए हर थाने में एक सुरक्षा सेल भी बनाया जाएगा। जहां पर किन्नरों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाएगा।
बैठक में लिया गया फैसला

असीम अरुण की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश ट्रांसजेंडर किन्नर कल्याण बोर्ड की पहली बैठक मंगलवार को बापू भवन में हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि उत्तर प्रदेश किन्नर बोर्ड को सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए फेसबुक व इंस्टाग्राम पेज बनाया जाए। वेबसाइट बनाने पर भी सहमति हुई है। ट्रांसजेंडर के नाम पर फर्जी लोगों को रजिस्ट्रेशन करने से रोका जाए।
कालोनियां होगी चिन्हित

मंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर कैंप लगाकर पोर्टल पर अधिक से अधिक पंजीकरण कराया जाए। इस समुदाय के जो लोग पंजीकरण करवाने में असमर्थ हैं उनका भी पंजीकरण आसानी से किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय की कॉलोनियों में रहने के स्थान को चिन्हित किया जाए वहां रहने वाले बीपीएल श्रेणी के किन्नरों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। उनके उत्थान के लिए प्रदेश स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए। किन्नरों के लिए काम करने वाली एनजीओ व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाए। ‌
मुख्यधारा में जोड़ने के लिए होंगे प्रयास

जहां एक ओर किन्नरों के उत्थान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर योगी आदित्यनाथ की सरकार की मंशा है कि किन्नरों को शिक्षित कर मुख्यधारा में जोड़ा जाए। बताते चलें समाज की मुख्यधारा से दूर होने के चलते किन्नर समाज के लोग लगातार पिछड़ रहे हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में किन्नर गरीबी रेखा से नीचे जी रहे हैं। वहीं बड़ी संख्या में किन्नर आपराधिक घटनाओं का शिकार भी होते हैं ऐसे में किन्नरों की स्थिति को बेहतर करने के लिए अब उनका रजिस्ट्रेशन कराकर सुविधाएं उन तक पहुंचाई जाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो