scriptAction: 8 जुलाई से अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ ‘Campaign’ चलाएगा परिवहन विभाग | Transport Department to launch drive against unfit school vehicles from 8 July | Patrika News
लखनऊ

Action: 8 जुलाई से अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ ‘Campaign’ चलाएगा परिवहन विभाग

सीएम योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग 8 जुलाई से स्कूली वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा और प्रदूषण वैधता की जांच के लिए एक विशेष अभियान चलाएगा, जिससे बच्चों का सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित किया जा सके।

लखनऊJul 05, 2024 / 11:12 pm

Ritesh Singh

Yogi Government

Yogi Government

Unfit School Vehicles Action: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार स्कूली बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए 8 जुलाई से स्कूली वाहनों के खिलाफ एक व्यापक अभियान शुरू कर रही है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी स्कूली वाहन फिटनेस, परमिट, बीमा और प्रदूषण मानकों का पालन करें।
यह भी पढ़ें

मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारीख

मोटर यान नियमावली का नहीं कर पाएंगे उल्लंघन

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि स्कूलों में संचालित वाहनों की जनपदवार सूची तैयार की जाए और पंजीकृत स्कूली वाहनों का सत्यापन किया जाए। उन्होंने कहा कि फिट और अनफिट वाहनों की अलग-अलग सूची तैयार कर स्कूल प्रबंधकों और वाहन स्वामियों के साथ बैठक की जाएगी ताकि मानकों के अनुरूप संचालन सुनिश्चित हो सके।
यह भी पढ़ें

ED Raid: लखनऊ के प्रतिष्ठित संस्थान ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त

परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रदेश के कई जनपदों में बिना फिटनेस या स्कूल के नाम बिना पंजीकृत/अनुबंधित वाहनों का संचालन हो रहा है। इनमें मारुति वैन, मैजिक, ऑटो और ई-रिक्शा शामिल हैं, जो कि मोटर यान नियमावली का उल्लंघन है। ऐसे वाहनों के खिलाफ प्रवर्तन दल सख्त कार्रवाई करेगा।
यह भी पढ़ें

Petrol And Diesel Rules: 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थियों को NO पेट्रोल-डीजल! नया नियम 1 जुलाई से लागू 

एक पखवाड़ा तक चलेगा अभियान

प्रदेश के परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन से जुड़े सभी अधिकारियों को 8 जुलाई से अभियान चलाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। यह अभियान लगभग 15 दिनों तक चलेगा, जिसमें स्कूली वाहनों की फिटनेस, परमिट आदि की जांच की जाएगी और नियम विरुद्ध संचालित वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्कूली बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता

सीएम योगी के निर्देश पर बच्चों का सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने की पहल।

मोटर यान नियमावली का उल्लंघन नहीं होगा बर्दाश्त

बिना फिटनेस और पंजीकरण के वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एक पखवाड़ा तक चलने वाला व्यापक अभियान

स्कूली वाहनों की फिटनेस, परमिट और बीमा की जांच के लिए विशेष अभियान।

जनपदवार सूची और सत्यापन

सभी जनपदों में स्कूली वाहनों की सूची तैयार कर सत्यापन कराया जाएगा।

Hindi News/ Lucknow / Action: 8 जुलाई से अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ ‘Campaign’ चलाएगा परिवहन विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो