scriptये हैं फोटोग्राफी में पीएचडी करने वाली देश की पहली महिला, इनकी उपलब्धियां जान हैरान रह जाएंगे आप | Tulika sahu first female phd in photography holder | Patrika News

ये हैं फोटोग्राफी में पीएचडी करने वाली देश की पहली महिला, इनकी उपलब्धियां जान हैरान रह जाएंगे आप

locationलखनऊPublished: Nov 06, 2017 12:39:01 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

फोटोग्राफी में पीएचडी करने वाली तुलिका साहू को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से सम्मानित किया जाएगा

tulika
लखनऊ. फोटोग्राफी में पीएचडी करने वाली पहली महिला डॉ. तुलिका साहू को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स सम्मानित करेगा। राजधानी लखनऊ की रहने वाली डॉ. तुलिका ने पिछले साल अपनी पीएचडी पूरी की थी। फिलहाल में वह एमिटी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर कार्यत हैं। 12 नवंबर को दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से उन्हें सम्मानित किया जाएगा। तुलिका ने बताया की साल 2016 में उनका नाम रिकॉर्ड बुक में आया था।
लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी नाम

तुलिका का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। त्रिवेणी नगर की रहने वाली तुलिका साहू पहली ऐसी महिला बनीं जिनके पास फोटोग्राफी में पीएचडी करने उपाधि है। इसी के साथ उनके नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज है। तुलिका अक्सर अपनी फोटोग्राफी के जरिए सोशल इश्यूज को उठाने की कोशिश करती हैं। वह कहती हैं कि फोटोग्राफी एक कला है जिसके जरिए उन इमोशंस को दिखाया जा सकता है, जो शब्दों में बयां नहीं होते।
त्रिवेणी नगर की तुलिका ने बताया कि उन्होंने आर्ट्स कॉलेज से एप्लाइड आर्ट्स में ग्रेजुएशन, फोटोग्राफी में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद फोटोग्राफी में पीएचडी शुरू कर दी थी। उन्होंने 19वीं और 20वीं शताब्दी की फोटोग्राफी में होने वाली पिक्टोरियल मूवमेंट में रिसर्च की है। तूलिका के मुताबिक, उन्होंने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपने सर्टिफिकेट और डिग्री की कॉपी भेजी थी। फिर उन्होंने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के ऑफिस से कॉल आई और 12 सिंतबर को उन्हें सर्टिफिकेट भिजवा दिया गया।
मां-बाप भी फोटोग्राफर

तुलिका के मुताबिक, उनके माता-पिता भी फोटोग्राफर थे इसलिए बचपन से ही उन्हें फोटोग्राफी का शौक रहा है। मात्र दस साल की उम्र में उन्होंने कैमरा लेकर स्कूल जाना शुरू कर दिया था। तुलिका बताती हैं कि वे फ्रेंड्स या रिलेटिव्स के साथ जहां भी जाती थीं अपना कैमरा साथ ले जाती थीं। तूलिका फोटोग्राफी की इतनी शौकीन थीं कि वह जो भी तस्वीर क्लिक करतीं, उनके एल्बम में सुरक्षित हो जाया करती थी। तूलिका ने बताया कि उन्होंने ठान लिया कि वे एक दिन एक्सपर्ट फोटोग्राफर बनेंगी और उन्होंने आज कर दिखाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो