scriptसोने से पहले रोजाना दूध के साथ करें हल्दी का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगी मुक्ति, रहेंगे हमेशा फिट | Turmeric Benefits of consuming with milk daily for good Health | Patrika News

सोने से पहले रोजाना दूध के साथ करें हल्दी का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगी मुक्ति, रहेंगे हमेशा फिट

locationलखनऊPublished: Mar 02, 2021 06:23:54 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– हल्दी वाले दूध में पाए जाते हैं एंटीबायोटिक गुण

1_9.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. अगर आप अपनी इम्यूनिटी मेंटेन करना चाहते हैं तो हल्दी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। आप रोजाना दूध के साथ हल्दी का सेवन करें। आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए आप रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन भी कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप रोजाना रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन अवश्य करें। हल्दी वाला दूध लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध शरीर में क्लींजर की तरह काम करता है जो लिवर में फैटी एसि़ड को बनने से रोकने में सहायक होता है।

हल्दी को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि हल्दी वाला दूध शरीर में सूजन को कम करने में भी सहायक होता है। हल्दी वाले दूध में करक्यूमिन पाए जाते हैं जो उन एंजाइमों को रोकने का काम करते हैं जो शरीर में सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके साथ ही सर्दियों में सर्दी- जुकाम होना आम बात है। सर्दी- जुकाम से सुरक्षित रहने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी वाले दूध में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

कैंसर से बचाव में सहायक

हल्दी वाले दूध में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को रोकने में सहायक होते हैं। हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है। किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस खबर का उद्देश्य किसी को भ्रमित करना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो