योगी सरकार का 22 करोड़ पौधारोपण का रिकार्ड नहीं दर्ज होगा गिनीज बुक में

योगी सरकार का 22 करोड़ पौधारोपण का रिकार्ड नहीं दर्ज होगा गिनीज बुक में

Karishma Lalwani | Updated: 12 Aug 2019, 11:36:00 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- 22 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य पूरा लेकिन नहीं दर्ज होगा गिनीज बुक में रिकार्ड

- 2016 में अखिलेश सरकार में हुए पांच करोड़ पौधारोपण ही गिनीज बुक के अनुसार मसबसे ज्यादा रोपे गए पौधे

लखनऊ. योगी सरकार ने एक दिन में 22 करोड़ पौधारोपण कर बड़ा रिकार्ड बनाया। उन्होंने 2016 में अखिलेश यादव की सरकार में बने पांच करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य को भी पीछे छोड़ दिया। लेकिन इसके बावजूद यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल नहीं हो पाया। इसलिए वर्ष 2016 में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की सरकार में किए गए पांच करोड़ पौधारोपण का रिकॉर्ड कायम रहेगा।

इस वजह से नहीं दर्ज हुआ रिकार्ड

2017 में मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार से समय सात करोडड से ज्यादा पौधे लगाए जाने का दावा था। लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के सत्यापन में 2.22 लाख पौधे ही मिले थे। पौधारोपण अभियान विवादों में फंस गया था। इसके बाद गिनीज ने एक साथ कई स्थानों पर पौधारोपण अभियान को बुक में रिकार्ड करने से ही मना कर दिया था। इसलिए यूपी के पौधारोपण अभियान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी की बड़ी कार्रवाई, शिकायत मिलने पर इस विभाग के सभी तबादले किए रद्द

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned